शॉर्ट फिल्मों को सोशल मीडिया पर भेजकर लाएंगे ट्रैफिक सेंस

Arjun Richhariya

Publish: Nov, 15 2017 03:50:49 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
शॉर्ट फिल्मों को सोशल मीडिया पर भेजकर लाएंगे ट्रैफिक सेंस

‘आओ अपनाएं ट्रैफिक रूल्स’... ट्रैफिक पुलिस मना रही फिल्म फेस्टिवल

इंदौर. शहर के लोगों में ट्रैफिक सेंस लाने व ट्रैफिक अवेयरनेस के लिए निजी कॉलेज के स्टूडेंट्स शॉर्ट वीडियो फिल्म बना रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए इन्हें लोगों तक पहुंचाया जाएगा। ‘आओ अपनाएं ट्रैफिक रूल्स’ अभियान के तहत ट्रैफिक पुलिस शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल मना रही है। डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्रा ने बताया कि फेस्टिवल के जरिए युवाओं को जोड़ा जा रहा है ताकि वे लोगों में ट्रैफिक सेंस लाने के लिए प्रयास कर सकें।

कई कॉलेज स्टूडेंट्स 5 से 10 मिनट की वीडियो फिल्म बना रहे हैं

एएसपी ट्रैफिक डॉ. प्रशांत चौबे के मुताबिक, शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के तहत कॉलेज छात्रों को शॉर्ट फिल्म बनाने के लिए कहा है। अभी तक बड़ी संख्या में एंट्री हो गई है। कई कॉलेज स्टूडेंट्स 5 से 10 मिनट की वीडियो फिल्म बना रहे हैं। निजी कॉलेज के स्टूडेंट अदिति शर्मा, पूजा पुरोहित, श्वेता व्यास, ईशिता जैन, हिमांशु राज ने अपनी वीडियो फिल्म में बताया है कि ट्रैफिक नियम पालन नहीं करने पर जान पर बन आती है।

अच्छी तीन फिल्मों को मिलेगा पुरस्कार
डीआईजी के मुताबिक, स्टूडेंट द्वारा बनाई जा रही शॉर्ट फिल्म सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाकर ट्रैफिक नियम पालन के लिए प्रेरित किया जाएगा। पुलिस अफसरों की टीम इन फिल्मों की समीक्षा करेगी। अच्छी तीन फिल्मों को पहले, दूसरे व तीसरे पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा।

डॉ. जाजू उत्कृष्ट शोधकार्य के लिए सम्मानित
प्रकाश संश्लेषण (फोटो सिंथेसिस) विषय पर हैदराबाद यूनिर्वसिटी द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें 30 देशों के 200 से अधिक वैज्ञानिकों ने भाग लिया। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के लाइफ साइंस में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत डॉ. अंजना जाजू ने अपने निर्देशन में कार्यरत शोध विद्यार्थियों के साथ इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। वहां उन्होंने ‘प्लांट्स स्ट्रेस’ विषय पर आधारित शोधकार्य का विवरण देते हुए व्याख्यान दिया। सम्मेलन की अंतररष्ट्रीय कमेटी ने तीन भारतीय वैज्ञानिकों को उनके उत्कृष्ट शोधकार्य के लिए सम्मानित किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned