जामुन और आंवले के चूर्ण से बना रहे थे नकली दवा, कॉल सेंटर पर छापा

क्राइम ब्रांच, आयुर्वेदिक औषधि विभाग व द्वारकापुरी पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, आरोपी कोरियर के जरिए जिले व राज्य के बाहर बेच रहे थे दवा

 

By: Krishnapal Singh

Published: 18 Feb 2020, 10:01 AM IST

INDORE जामुन और आंवले के चूर्ण से शक्तिवर्धक, शुगर व हाइट बढ़ाने की नकली दवा बनाकर बेचने का मामला सामने आया है। सोमवार को कई विभागों ने संयुक्त कार्रवाई कर द्वारकापुरी में चल रहे कॉल सेंटर पर छापा मारा। यहां से आरोपी को पकडऩे के साथ बड़ी मात्रा में नकली दवा व उसे बनाने का मटेरियल भी बरामद हुआ है। मौके पर पहुंचे अधिकारी ने उक्त नकली दवा का सेंपल लिया है। शुरूआती जांच में पता चला है आरोपी जिले नहीं बल्कि राज्य के बाहर आर्डर पर नकली देवा बेच रहा था।

क्राइम ब्रांच एएसपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक द्वारकापुरी क्षेत्र के गुरुशंकर नगर के पास अवैध रूप से कॉल सेंटर चलाकर बगैर लाइसेंस नकली दवा बेचने के मामले में आरोपी गणेश पिता रामदास गौर निवासी गुरुशंकर नगर को पकड़ा है। सोमवार को क्राइम ब्रांच, आयुर्वेदिक औषधि विभाग व द्वारकापुरी पुलिस ने नकली दवा बेचने वाले कॉल सेंटर पर संयुक्त कार्रवाई की है। प्रदेश सरकार के जारी निर्देश में अमित कॉल सेंटर के माध्यम से बिना लाइसेंस नकली दवाईयां निर्माण के संबंध में की जाने वाली कार्रवाई के निर्देश मिले हैं। कॉल सेंटर पर दबिश देने पर पता चला की लंबे समय से अवैध कॉल सेंटर के माध्यम से घर पर बगैर लाइसेंस के शक्तिवर्धक दवा, डायबिटीज कंट्रोल करने व हाइट बढ़ाने संबंधित दवा का निर्माण किया जा रहा है। उक्त दवाओं को आरोपी द्वारा नकली मटेरियल, जामुन व आवंले का चूर्ण से निर्माण कर रहे थे। जिसे डब्बे में पेक कर स्टीकर लगाकर जिले व राज्य के बाहर अवैध रूप से कोरियर के माध्यम से बेचा जा रहा था। वहीं टीम ने कॉल सेंटर में उपयोग में ले रहे मोबाइल, लैपटॉप को जब्त कर जांच में शामिल किया है। वहीं आयुर्वेदिक औषधि विभाग के अधिकारियों ने नकली दवा को जब्त किया है। उनका कहना है अनुपयोगी पाउडर से बगैर मापदंड व फार्मूले के अवैध रूप से घर पर दवा बनाई जा रही थी।

Krishnapal Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned