IND vs NZ: सुरक्षा व्यवस्था में 'ऊपर वाला रख रहा सब पर नजर', जानें कैसे

 IND vs NZ: सुरक्षा व्यवस्था में 'ऊपर वाला रख रहा सब पर नजर', जानें कैसे
visual eye

Narendra Hazare | Publish: Oct, 09 2016 11:29:00 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

वैन को ऑपरेट करने के लिए ड्राइवर के अलावा 2 कर्मचारी और मौजूद है। हालांकि पुलिस इस कान्सेप्ट को सिहस्थ में उपयोग में ला चुकी है।


इंदौर। होलकर क्रिकेट स्टेडियम की तैयारियों के लिए एक बार फिर इंदौर पुलिस ने हाईटेक प्रयोग करते हुए संदिग्धों पर अपनी विजुअल आई से नजर रखना शुरू कर दिया है। यह विजुअल आई वैन उस कहावत 'उपर वाला सब देख रहा है'  को चरितार्थ भी कर रही है। वैन को ऑपरेट करने के लिए ड्राइवर के अलावा 2 कर्मचारी और मौजूद है। हालांकि पुलिस इस कान्सेप्ट को सिहस्थ में उपयोग में ला चुकी है। लेकिन इन दिनों ये स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्थाओं में शामिल होकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।


क्राइम ब्रांच एएसपी विनय प्रकाश पॉल के मुताबिक, होलकर स्टेडियम के आस-पास इस तरह की 4 वैन घुम रही हैं। जिसे विजुअल आई कहते हैं। वैसे पुलिस द्वारा इस तरह की वैन महत्वपूर्ण इवेंट पर नजर रखने के लिए होती है जिसे कमांड एंड कंट्रोल यूनिट भी कहते हैं। इस वैन में कुल 5 कैमरे लगे हैं। जहां से भी यह वैन गुजरती है हर एंगल से मार्ग पर चलने वाले वाहनों व शख्स को रिकार्ड करती है।

visual eye2

वैन छोटी होने से यह भीड़भाड़ वाले इलाके में आसानी से पहुंच जाती है। इसके फ्रंट ग्लास पर ड्राइवर साइड दो कैमरे लगे है। इन कैमरों को किसी भी दिशा में मोड़कर होने वाली अप्रिय घटना को कैद कर सकते है। फिलहाल इस वैन का संचालित करने में इंदौर नगर निगम अपनी अहम भूमिका निभा रही है। वैन को ऑपरेट करने के लिए ड्राइवर के अलावा 2 और कर्मचारी रहते है। इस वैन से स्टेडियम पहुंच मार्ग पर चौकसी रखी जा रही है।

एेसे करती है काम

पुलिस की विसुअल आई कन्सेप्ट पर काम करने वाली इस वैन में फ्रंट ग्लास के दोनों तरफ 3 कैमरे लगे है। इसी तरह रियर साइड ग्लास के ठिक उपर दोनों तरफ यहीं कैमरे लगे है। जरूरत पडऩे पर इन कैमरों को कर्मचारी किसी एक वस्तु की तस्वीर कैद करने के लिए घुमा सकते है। वैन में लगे इन कैमरों से पुलिस अधिकारी अपने मोबाइल, कंम्प्यूटर और लैपटॉप में हर वक्त लाइव विसुअल देख सकते है।

visual eye3

यह है फायदा

अधिकारी इस वैन से स्टेडियम से जुडऩे वाले हर मार्ग पर वाहनों की संख्या और वहां से गुजरने वाले लोगों पर जरूरत के आधार पर नजर रखते है। एेसा करने से पुसिल के पास एक रिकार्ड भी तैयार हो रहा है जिससे भविष्य में होने वाले आयोजनों के दौरान पुलिस अपनी सुरक्षा व्यवस्था स्मार्ट तरीके से कर सके। इस वैन से अधिकारियों को फायदा मिला है इसलिए इसे मुहर्रम के दौरान भी उपयोग में लाया जाएगा। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned