नाइट्रावेट के नशेडिय़ों की पहचान कर सकेगी पुलिस

नाइट्रावेट के नशेडिय़ों की पहचान कर सकेगी पुलिस

Hussain Ali | Publish: Aug, 14 2019 08:45:00 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

पुलिस को मिले नए ब्रीथ एनालाइजर से हो रहा डिटेक्ट

इंदौर.पुलिस अब नाइट्रावेट और उससे जुड़े दूसरा नशा करने वालों की भी पहचान भी कर सकेगी। बताया जाता है कि हाल ही में आए नए ब्रीथ एनालाइजर में कुछ ऐसी सेटिंग भी है कि इस तरह के नशेड़ी भी प्राथमिक तौर पर पकड़े जाएंगे। पुलिस अब अभियान चलाकर इसे आजमा भी रही है।

must read : बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ा नया सिस्टम, पिछली बार इसने मचाई थी तबाही, तेज बारिश शुरू

शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नकेल कसने के लिए पुलिस नए संसाधन जुटा रही है। बताया जाता है कि पुलिस मुख्यालय ने नए ब्रीथ एनालाइजर खरीदे हैं। यह न सिर्फ शराब की मात्रा बताएंगे, बल्कि उनके हाथों-हाथों फोटो भी लेंगे, ताकि बाद में किसी तरह के विवाद की संभावना न रहे। पुलिस को हाल ही में 50 नए ब्रीथ एनालाइजर मुख्यालय से मिले हैं। इस नई डिवाइस को लेकर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित किया जा चुका है। डीएसपी उमाकांत चौधरी ने बताया कि शराबी की चालानी कार्रवाई की जाती है, तो कई बार विवाद भी करने लगता है।

must read : कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए खिलाड़ी ने पत्नी के गहने गिरवी रख जुटाए दो लाख, चोरों ने खाक कर दी GOLD की उम्मीदें

इन्हीं विवादों से निपटनेे के लिए पुलिस को नए ब्रीथ एनालाइजर मिले हैं। इसमें ही कैमरा लगा हुआ है। यह पूरी प्रक्रिया को रिकार्ड करने के साथ फोटो भी ले लेगा। इससे विवाद की संभावना खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही जीपीएस और दूसरी सुविधाएं भी है।
इससे चालानी कार्रवाई और भी पुख्ता हो जाएगी। इसके एक और यूनिक फीचर के बारे में पता चला है कि शराबियों की धरपकड़ के साथ यह कुछ और नशा करने वालों को भी डिटेक्ट कर सकेगा। नाइट्रावेट और उससे जुड़े नशे भी इसमें शामिल हैं। इन नशों में भी शरीर में केमिकल बैलेंस चेंज होता है, जैसा कि शराब के मामले में डिटेक्ट किया जाता है। इसके चलते यह डिटेक्ट भी किया जा सकेगा। अभी इसका प्रेक्टिकल बाकी है। वहीं यह गांजा और भांग का नशा डिटेक्ट नहीं कर पाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned