scriptआम लोगों के 5 हजार कैमरोंं से पुलिस रखेगी नजर | Police will keep an eye on 5000 cameras of common people | Patrika News

आम लोगों के 5 हजार कैमरोंं से पुलिस रखेगी नजर

locationइंदौरPublished: Jan 15, 2022 12:57:29 am

कैम कॉप योजना से जुड़ रहे लोग, मोहल्ला समिति बनाएंगे

आम लोगों के 5 हजार कैमरोंं से पुलिस रखेगी नजर

आम लोगों के 5 हजार कैमरोंं से पुलिस रखेगी नजर

इंदौर. कई गंभीर अपराधों में सीसीटीवी फुटैज कारगर साबित हुए है। इसे देखते हुए पुलिस कैम कॉप योजना (एक कैमरा मेरा भी) से अब तक 5 हजार लोग जुड़ चुके हैं। आम लोगों ने पुलिस के हिसाब से एक कैमरा लगाया है, जिसकी रिकॉर्डिंग पुलिस कंट्रोल रूम से हो पाएगी और पुलिस वहां से नजर रखेगी।
बाणगंगा इलाके में हत्या का मामला हो या फिर चेन स्नेचर को पकडऩे का। पुलिस सीसीटीवी फुटैज के जरिए आरोपियों तक पहुंची और रिकॉर्डिंग सबूत बनी। हालांकि कई मामलों में फुटैज के बाद भी आरोपी पकड़ नहीं पाए। पुलिस का मानना है कि फुटैज से सुराग लग जाता है। आमतौर पर लोग अपने घर-प्रतिष्ठान पर कैमरे लगाते है लेकिन सड़क को कवर नहीं करते है। पुलिस ने कैम कॉप योजना शुरू कर लोगों से आग्रह किया कि एक कैमरा पुलिस के हिसाब से लगाए ताकि इलाके में कोई घटना हो तो रिकॉर्डिंग से संदेही की पहचान हो सके। डीसीपी जोन 2 संपत उपाध्याय के मुताबिक, जल्द ही व्यवसायिक प्रतिष्ठान के प्रमुखों के साथ बैठककर उनसे कैमरा लगाने का आग्रह किया जाएगा ताकि वाहन चोरी जैसी वारदातों पर लगाम लगाई जा सके।
खजराना व बाजारों में प्रयोग
पुलिस पहले खजराना में प्रयोग कर चुकी है। यहां मुख्य सड़क पर पूरी तरह से कैमरा लगा दिए गए है। इसके बाद सराफा, पंढरीनाथ इलाके में भी दुकानदारों के सहयोग से इस तरह कैमरे लगाए है कि सड़क के हर कोने पर तीसरी नजर रहती है।
मोहल्ला समिति बना रही पुलिस

अब तक 5 हजार लोग इस योजना से जुड़ गए हैं। पुलिस इलाकों में मोहल्ला समिति बना रही है, जिनकी मदद से लोगों से कैमरे लगवाए जाएंगे।

– हरिनारायणाचारी मिश्र, पुलिस कमिश्नर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो