scriptसोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश किया या फारवर्ड किया तो पुलिस करेगी कार्रवाई | Police will take action if objectionable message on social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश किया या फारवर्ड किया तो पुलिस करेगी कार्रवाई

locationइंदौरPublished: Jan 24, 2022 12:22:43 am

संदेश लिखने तथा उन्हें फारवर्ड करने पर प्रतिबंध, तनाव का माहौल न बने इसलिए धारा 144 के तहत आदेश जारी

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश किया या फारवर्ड किया तो पुलिस करेगी कार्रवाई

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश किया या फारवर्ड किया तो पुलिस करेगी कार्रवाई

इंदौर. सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो अपलोड करने, संदेश लिखने के साथ ही उसे फारवर्ड करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने धारा 144 के तहत आपत्तिजनक व सांप्रदायिक संदेश को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया है।
सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक पोस्ट से पहले उत्पन्न हुई तनाव की स्थिति को ध्यान मेें रखते हुए पुलिस कमिश्नर मिश्र ने धारा 144 के तहत आदेश जारी किया है।
आदेश के तहत किसी भी तरह के आपत्तिजनक व उद्वेलित करने वाले फोटो, संदेश, सांप्रदायिकता वाले संदेश लिखने, उसे वाट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर जारी करने, उसे फारवर्ड करने तथा उस पर आपत्तिजनक कमेंंट्स करने की गतिविधियों को प्रतिबंधित किया जाता है। जनसामान्य की जान माल की सुरक्षा तथा भविष्य में लोक शांति भंग होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए धारा 144 के तहत आदेश जारी किया। यह 17 मार्च 2022 तक लागू रहेगा।
सोशल मीडिया पर सदस्य की पोस्ट की निगरानी को लेकर भी जारी हुआ है आदेश
कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा ने धारा 144 के तहत पहले आदेश में सोशल मीडिया के ग्रुप एडमिन की जिम्मेदारी सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया था। जो 3 मार्च तक प्रभावी रहेगा।

– साइबर कैफे के दुकानदार को प्रति उपयोगकर्ता की आईडी प्रूफ लेना होगी । साथ ही कैमरे में उसकी फोटो भी लेना होगी ताकि समय आने पर इस्तेमाल की जा सके । प्रत्येक व्यक्ति की एंट्री रजिस्टर में करना होगी।
– किसी व्यक्ति द्वारा भावना के विपरीत किसी भी दूसरे समुदाय से संबंधित आयोजन नहीं किया जाएगा जिससे शांति व्यवस्था भंग होने की स्थिति बने।
– सोशल मीडिया एक्ट या अथवा अन्य किसी माध्यम से कोई आपत्तिजनक सामग्री अथवा अथवा नहीं फैलाएगा जिससे स्थिति बिगड़े।
– सोशल मीडिया पर किसी भी सदस्य द्वारा भड़काऊ वस्तु की पोस्ट वायरल नहीं की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति ऐसी पोस्ट डालता है तो ग्रुप एडमिन की जिम्मेदारी होगी उसे डिलीट कर सदस्य को ग्रुप से बाहर करना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो