scriptऑनलाइन गेमिंग ऐप के जाल में बिल्कुल न पड़े, मिनटों में खाते से निकल गए ढाई लाख रुपए | Policeman lost 2.5 lakhs by getting trapped in gaming app | Patrika News

ऑनलाइन गेमिंग ऐप के जाल में बिल्कुल न पड़े, मिनटों में खाते से निकल गए ढाई लाख रुपए

locationइंदौरPublished: Jan 20, 2022 12:46:50 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– हांगकांग से संचालित हो रहा था ऐप-राज्य साइबर सेल ने पेमेंट गेटवे से संपर्क कर वापस दिलवाई राशि-गेमिंग ऐप के जाल में फंसकर पुलिसकर्मी ने गवाएं ढाई लाख

146b21ac-c36b-11eb-b0c2-606eecf395cb_image_hires_194504.jpg

online gaming

इंदौर। हॉगकांग से संचालित हो रहे ऑनलाइन गेमिंग ऐप के जाल में फंसकर जिले के पुलिसकर्मी ने ढाई लाख रुपए गंवा दिए। राज्य साइबर सेल इंदौर के एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया, आरक्षक ने दिसंबर 2021 में ठगी की शिकायत की थी। उन्होंने ‘होम डॉट लककूल डॉट इन’ वेबसाइट से ऐप डाउनलोड की थी। गेम खेलने के दौरान चार माह में उनके खाते से ढाई लाख रुपए कटते गए।

इसके बाद ऐप की आइडी पर फरियादी को 11.29 लाख रुपए जीतने की बात डिस्प्ले होने लगी। जब फरियादी ने जीती हुई राशि को खाते में ट्रांसफर करने का प्रयास किया तो आइडी सस्पेंड हो गई और मोबाइल का डिस्प्ले चला गया। उन्होंने साइबर सेल में शिकायत की। पुलिस ने पेमेंट गेटवे से संपर्क कर ढाई लाख रुपए वापस करवाए।

इन बातों का रखें ध्यान

– जिस मोबाइल में आपके बैंक ऐप को खेलने का प्रयास न खाते से लिंक सिम लगी है। उस मोबाइल में कोई भी नुकसानदेह ऐप, रिमोट ऐप्लीकेशन आदि डाउनलोड न करें।

– किसी भी गेमिंग वेबसाइट, एप्लीकेशन पर अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर की जानकारी साझा न करें।

– हार जीत वाले लुभावने ऑफर देने वाले ऑनलाइन गेम ऐप को खोलने का प्रयास न करें।

– किसी भी गेमिंग वेबसाइट, ऐप पर हार जीत और ट्रेडिंग, इंवेस्टमेंट, रुपए दोगुना करने का ऑफर देने वाली वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम पेज, वाट्सऐप पर आए फर्जी मैसेज पर विश्वास न करें। उक्त वेबसाइट और ऐप पर अपनी निजी बैंक खाते से संबंधित जानकारी साझा न करें।

लत से हो सकता है नुकसान

एसपी सिंह ने बताया, इंटरनेट पर बड़ी संख्या में ऑनलाइन गेमिंग ऐप मौजूद हैं। इनसे आकर्षित होकर यूजर्स इनमें रुपए ट्रांसफर करने लगते हैं। गेम के दौरान रुपए जीतने पर यूजर्स का उत्साह बढ़ने लगता है। सिंह ने बताया, इंटरनेट पर खरीदी-बिक्री यानी ई-कॉमर्स किसी पेमेंट गेटवे के माध्यम से ही होता है। ऑनलाइन व्यवसाय के लिए पेमेंट गेटवे लेना अनिवार्य होता है। टीम ने फरियादी के मामले में पेमेंट गेटवे को मेल कर उनके खातों से गई राशि को रिकवर किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x877mzk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो