script‘दोपहर के समय इंदौर में दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण, खराब स्थिति में है शहर’ | pollution of indore increase then delhi in afternoon | Patrika News

‘दोपहर के समय इंदौर में दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण, खराब स्थिति में है शहर’

locationइंदौरPublished: Nov 18, 2019 04:56:04 pm

रविवार को दिल्ली में पीएम 2.5 से ज्यादा प्रदूषण इंदौर का रहा

‘दोपहर के समय इंदौर में दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण, खराब स्थिति में है शहर’

‘दोपहर के समय इंदौर में दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण, खराब स्थिति में है शहर’

इंदौर. पूरे देश में दिल्ली में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण हो रहा है। प्रदूषण के मापने वाली वेबसाइट से मिले आंकड़ों के अनुसार दोपहर के समय इंदौर शहर की हवा में दिल्ली की अपेक्षा अधिक प्रदूषण हो रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता किशोर कोडवानी के अनुसार रविवार दोपहर को दिल्ली और नई दिल्ली में पीएम 2.5 से अधिक का प्रदूषण इंदौर शहर का रहा। अगर ऐसा ही रहा तो जल्द ही इंदौर की स्थिति दिल्ली जैसे महानगर से भी बदतर हो जाएगी।
कोडवानी ने बताया कि वायु में घुले हुए प्रदूषित सूक्ष्म कणों को मापने के लिए पीएम 2.5 इकाई का उपयोग किया जाता है। जिसका मतलब यह हुआ कि मौजूदा हवा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक या फिर हानिकारक है। रविवार दोपहर को इंदौर आज दोपहर 2 से 4 के मध्य एयर विजुअल द्वारा की गई प्रदूषण इकाई पीएम 2.5 का स्तर १५१ पर पहुंच गया, जबकि इसी दौरान दिल्ली में स्तर 94 और नई दिल्ली में स्तर 84 दर्ज किया गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर का में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। वहीं दिल्ली में प्रति किलो वर्गमीटर 13000 जनसंख्या है। जबकि इंदौर 15 हजार से अधिक है। वाहन संख्या में इंदौर देश में पहले स्थान पर है। यहां प्रति 1000 नागरिक 775 वाहन हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो