scriptपश्चिमी विक्षोभ का होगा असर, इन 28 जिलों मेंआंधी-तूफान के साथ बारिश-ओले की संभावना | Possibility of rain with strong thunderstorms in these 28 districts | Patrika News

पश्चिमी विक्षोभ का होगा असर, इन 28 जिलों मेंआंधी-तूफान के साथ बारिश-ओले की संभावना

locationइंदौरPublished: May 24, 2022 02:23:12 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, छह जिलों में पड़ सकते हैं ओले

capture_1.jpg

thunderstorms

इंदौर। इस साल मानसून की आमद जल्द होने के आसार बन रहे हैं। लगातार दो दिन से चल रही तेज हवा ने पारे के तेवर ठंडे कर दिए हैं। बीते दिन लोग गर्मी से कम, लेकिन उमस से ज्यादा परेशान रहे। अगले एक-दो दिन मौसम ऐसे ही बना रहेगा। बुधवार से नौतपा की शुरुआत होगी। सामान्य तौर पर इस दौरान सूरज के तेवर तीखे रहते हैं, मई का सबसे ज्यादा तापमान भी इन्हीं दिनों में होता है। सोमवार को अधिकतम तापमान 37.8 व न्यूनतम 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार बन रही परिस्थितियों से नौतपा में भी पारा सामान्य के आसपास ही रह सकता है, क्योंकि इस दौरान अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में मानसून की सक्रियता की उम्मीद है। इससे नमी के कारण ठंडक बनी रहेगी। साथ ही प्री मानसून एक्टिविटी होने से मौसम का मिजाज तेज हवा-आंधी भरा हो सकता है। मौसम विभाग ने मंगलवार को राजधानी सहित प्रदेश के 28 जिलों में धूल भरी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और 6 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

पश्चिमी विक्षोभ का आज भी रहेगा असर

मौसम विभाग ने मंगलवार को मंडला, बालाघाट, सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी और अनूपपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानी पीके साहा के मुताबिक, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में सक्रिय है, जिसके कारण ऐसी स्थिति बन रही है।

इन शहरों में आज आंधी-पानी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर तक भोपाल, शाजापुर, देवास, आगर, शिवपुरी, भिंड, दतिया में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। विदिशा और सागर में दोपहर तक 90 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। रतलाम, रायसेन, दमोह, कटनी, पन्ना, उमरिया में हवाओं की रफ्तार 55 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। हल्की बारिश और धूलभरी आंधी चल सकती है। राजगढ़, सीहोर, उज्जैन, मंदसौर, अशोकनगर, सीधी, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, रीवा, शहडोल, अनूपपुर और जबलपुर में कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। यहां भी मौसम विभाग ने 40 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है।

अगले तीन दिन भीगेंगे ये शहर

उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और बैतूल में अगले तीन दिन तक बारिश होते रहने की संभावना है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8b0wnj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो