scriptPostman making Aadhar card of children | गांव-गांव घूम रहे डाकिये, संदेश नहीं, अब बना रहे बच्चों के आधार कार्ड | Patrika News

गांव-गांव घूम रहे डाकिये, संदेश नहीं, अब बना रहे बच्चों के आधार कार्ड

समय के साथ डाकियों का काम बदलता जा रहा है। पहले मनी आर्डर, अंदरदेशी घर लाने का काम करते थे, तो अब आधार कार्ड जैसे अहम दस्तावेज भी घर आकर बना रहे है। कुछ समय पहले ही डाक विभाग ने ग्रामीण अंचलों में घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए सीइएलसी (चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) एप के माध्यम से अभियान शुरू किया गया है।

इंदौर

Published: April 02, 2022 02:14:40 pm

संजय रजक@डॉ. आंबेडकर नगर(महू).
चिलचिलाती धूप पर चोरल ब्रांच पोस्टर मास्टर अरविंद ढालसे घने जंगलों और पहाड़ी के बीच बसे रतवी गांव में बलराम पिता भाटिया के घर पहुंचे। यहां बलराम को आधार कार्ड अभियान के बारे में बताया। बलराम ने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और अपना आधार कार्ड दिया। इसके बाद अरविंद ने सीइएलसी एप पर जानकारी लोड कर सबसे पहले एक साल के बच्चे का फोटो लिया और फिर पिता के फिंगर मंत्रा डिवाइस पर अपडेट किया। अरविंद ने बताया कि यह काम पूरी तरह से निशुल्क है। हालांकि आधार कार्ड में मोबाइल अपडेट करने पर विभाग 50 रुपए शुल्क वसूल करता है। चोरल ब्रांच में 22 गांव आते है। अधिकांश गांव जंगलों में बसे है। वहां से आधार केंद्र आने में काफी दिक्कत होती थी, लेकिन इस अभियान से ग्रामीणों को काफी फायदा पहुंच रहा है। इसके साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं में हितग्राही को लाभ पहुंचाने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट किए जा रहे है। डाक विभाग ने अब तक जिले के ग्रामीण अंचलों में 14 हजार से अधिक आधार कार्ड बना दिए है।
गांव-गांव घूम रहे डाकिये, संदेश नहीं, अब बना रहे बच्चों के आधार कार्ड
गांव-गांव घूम रहे डाकिये, संदेश नहीं, अब बना रहे बच्चों के आधार कार्ड
यह है पूरी प्रक्रिया

पोस्टमैन, ब्रांच पोस्ट मास्टर आदि कर्मचारी क्षेत्र की आंगनवाड़ी से 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों की जानकारी लेते है। तय पते पर जाकर बच्चे का जन्मप्रमाण पत्र, बच्चे का फोटो और माता-पिता किसी एक का आधार कार्ड के आधार पर बच्चे का आधार कार्ड बनाते है। 10 से 15 दिन में आधारकार्ड बनकर पोस्ट ऑफिस आता है। यहंा से पोस्टमेन संबंधित पते पर देने जाता है।
यह आती है दिक्कत

अरविंद ने बताया कि कई बार ग्रामीण अंचल में नेटवर्क की दिक्कत के चलते सर्वर स्लो या बंद हो जाता है। जिसके कारण घंटो इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कई बार दिनभर मेें 2-3 आधार कार्ड ही बन पाते है। इसके साथ ही घर जाने पर कई बार परिजन नहीं मिल पाते है। दोबारा जाना पड़ता है। क्षेत्र के गांव घने जंगलों और पहाडिय़ों में बसे हुए है। यहां जाने में काफी दिक्कत होती है।
इसलिए जरूरी बच्चों का आधार कार्ड

- स्कूल में एडमिशन के समय।
- सुकन्या योजना में खाता खोलने के लिए।
- लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए।
- आधार अनिवार्य है।
- अन्य सरकारी योजनाओं में।
यह दस्तावेज जरूरी

- 0 से 5 वर्ष के बच्चे ही अभियान में शामिल
- जन्म प्रमाणपत्र
- माता या पिता का आधार कार्ड जरूरी
- बच्चे का फोटो

वर्जन..

बच्चों के आधार कार्ड बनाने का अभियान हाल ही में शुरू किया गया है। जिसके बेहतर परिणाम मिल रहे है। खासतोर पर ग्रामीण अंचल के ग्रामीणों को सीधा फायदा मिल रहा है।
कोमल सिंह पंवार, सहायक अधीक्षक, डाकघर इंदौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.