scriptPotato of this small town has made its mark in foreign countries too | विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका इस छोटे से शहर का आलू | Patrika News

विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका इस छोटे से शहर का आलू

देशभर में आलू पपड़ी के लिए मशहूर महू तहसील के कारखानों में तैयार होने वाला उत्पाद अब विदेशों तक अपनी पहचान बना रहा है। यहां से तैयार होने वाली पपड़ी की डिमांड अब देशभर में ही रही है। लेकिन अब देश की सरहद के पार भी यहां से तैयार हुआ रिहाइड्रेड पटेटो क्यूब विदेशी थालियों में मालवा का स्वाद बढ़ा रहा है। पूरे देश सिर्फ महू में ही पटेटो क्यूब तैयार किया जाता है।

इंदौर

Published: May 16, 2022 11:58:37 am

संजय रजक@ डॉ. आंबेडकर नगर(महू).
इंदौर जिले की महू तहसील के कोदरिया व आसपास के कुछ गांव में पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से आलू पपड़ी के कारखाने संचालित हो रहे हैं। 20 वर्ष पहले यूएस से आइडिया लेकर एक कारखाना संचालक ने नया प्रयोग करते हुए पटेटो क्यूब तैयार किए। इसकी खासियत है कि महीनों बाद भी गर्म पानी डालते ही यह क्यूब आकार में बड़े और आलू का ताजा स्वाद देते हैं। इन पटेटो क्यूब की डिमांड सबसे ज्यादा यूएई, कुवैत, दुबई, ईरान, इराक, सउदी अरेबिया आदि खाड़ी देश के साथ भारत के उत्तर में पहाड़ी क्षेत्रों में हैं। पिछले वर्ष इन्हीं कारखानों में तैयार हुए 300 टन से अधिक पटेटो क्यूब खाड़ी देशों सहित देश के पहाड़ी इलाकों में सप्लाय हुए हैं।
विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका इस छोटे से शहर का आलू
विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका इस छोटे से शहर का आलू
ऐसे बनते हैं पटेटो क्यूब

आलू छीलकर क्यूब तैयार करते हैं। फिर से धोया जाता है, जिससे स्टार्च खत्म हो जाता है। इसके बाद ब्लांचिंग मशीन में आधा उबाला जाता है। इसके बाद सूरज की रोशनी में सुखाया जाता है। अंत में 1, 5, 10 और 20 किलो की पैकेजिंग कर व्यापरियों को आगे बढ़ा दिया जाता है। महू गत वर्ष 300 टन से पेटेटो क्यूब तैयार किए गए थे।
एक किलो क्यूब 6 किलो आलू के बराबर

कारखाना संचालक मुकाती ने बताया कि इन पटेटो क्यूब की मांग उन जगहों से अधिक आती है। जहां पर आलू आसानी से नहीं मिल पाता है। पहाड़ी इलाके और खाड़ी देशों में इसकी खासी डिमांड है। एक किलो आलू क्यूब को गर्म पानी में डालने पर 6 किलो आलू तैयार हो जाते हैं। इसका स्वाद भी ताजे आलू की तरह ही होता है।
नहीं मिल रहा सरकार का साथ

कारखाना संचालकों ने बताया कि इस उत्पाद को लेकर सरकार की ओर से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है। हम सीधे व्यापारियों की डिमांड पर प्रोडक्ट तैयार करते है और आगे की प्रक्रिया व्यापारी करते हैं। प्रशासन की ओर से इस सेक्टर को आगे बढ़ाने की बात तो की जाती है, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ नहीं होता है।
किसानी छोड़ शुरू किया कारखाना

भगवती प्रसाद मुकाती 2003 तक खेती किसानी करते थे। इसके बाद आलू चिप्स बनाने का छोटा कारखाना शुरू किया। 5 साल पहले पपेटो क्यूब तैयार करना शुरू किया। मुकाती ने बताया कि व्यापारियों की मांग पर साइज 5 से 15 एमएम तक के क्यूब तैयार करते हैं। लूज पैकेजिंग कर उन्हें सप्लाय करते हैं। व्यापारी एक्सपोर्ट पैकिंग कर विदेश भेजते है। वर्तमान 4.5 संचालक पटेटो क्यूब बना रहे हैं।
यूएस से लिया आइडिया

कारखाना संचालक मधु माहेश्परी ने बताया कि 20 साल पहले यूएस में इस तरह के गाजर, आलू के क्यूब देखे थे। वहां प्रक्रिया समझकर यहां आलू से क्यूब तैयार करना शुरू किए। इसकी डिमांड बढऩे लगी। आर्मी भी 100 से 200 टन पटेटो क्यूब महू के कारखानों से ही लेती हैं। पूरे भारत में सिर्फ कोदरिया में ही यह क्यूब तैयार किए जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार पर रामगोपाल वर्मा ने किया विवादित ट्वीट, BJP ने दर्ज कराई शिकायतपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.