scriptपापा के लिए पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड, दादी के लिए योगा में नाम कमाया | Power Lifting for Papa, earned a name in Yoga for grandma | Patrika News

पापा के लिए पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड, दादी के लिए योगा में नाम कमाया

locationइंदौरPublished: Apr 09, 2018 11:16:42 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

कक्षा 7वीं की अनुज्ञा ने किया शहर का नाम रोशन

indore
संजय रजक. इंदौर.

बड़े ख्वाब उन्हीं के पूरे होते हैं जो पूरी शिद्दत के साथ मेहनत करते हैं। छोटी उम्र में अलग-अलग विधाओं में महारत हासिल करना आसान नहीं है, लेकिन यह मुश्किल काम कक्षा 7वीं की छात्रा अनुज्ञा तिवारी ने आसानी से पूरा कर लिया।
अनुज्ञा सिका स्कूल में 7वीं की छात्रा हैं और हाल ही में इंदौर में आयोजित हुई ऑल इंडिया योगा चैंपियनशिप में मप्र टीम में रहकर जूनियर लेवल में सिल्वर मेडल जीता है। इससे पहले पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। महज तीन साल में दो विधाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है। पिता अनुराग तिवारी ने बताया कि मैं घर पर ही पॉवर लिफ्टिंग करता था, जिसे वह देखा करती थी। उसकी रुचि देखकर मैंने उसे भी ट्रेनिंग दी। 9 साल की उम्र में प्रोफेशनल पॉवर लिफ्टिंग के लिए ट्रेनर शिवशंकर ठाकुर के यहां भेजा। सबसे पहले उसने सब जूनियर लेवल पर इंदौर पॉवर लिफ्टिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित प्रतियोगता में हिस्सा लिया था और 45 किलो वजन में पहला स्थान लेकर आई थी, जिसमें गोल्ड मेडल मिला। इसके बाद स्टेट लेवल की तैयारी कर रही थी तो दादी ने कहा कि पॉवर लिफ्टिंग की जगह योगा में आगे बढऩा चाहिए, जिससे अपने शौक को बाद में प्रोफेशनल स्तर पर जारी रख सकोगी और लोगों को सेहत के प्रति जागरूक भी कर सकोगी।
मोहल्ले में देती हैं ट्रेनिंग

अनुज्ञा ने बताया कि रायपुर से आने के बाद कॉलोनी के बच्चों और महिलाओं को भी योगा सिखाती हूं। मेरे जीवन का एक ही सपना है कि अपने पापा का नाम देश-दुनिया में रोशन करूं।
पिता भी रहे खिलाड़ी
पिता अनुराग तिवारी भी गेम्स गतिविधियों में आगे रहे। उन्होंने बेसबॉल में 8 नेशनल और इंडिया कैंप अटैंड किया।

छह घंटे की कड़ी मेहनत

अनुज्ञा ने बताया कि दादी के कहने पर पॉवर लिफ्टिंग छोड़कर योगा सीखने के लिए कोच ईश्वर सिंह चौहान के यहां जाने लगी। रोज 6-6 घंटे मेहनत करना पड़ती थी। आसन में गलती होने पर सजा भी मिलती थी, लेकिन इसी के कारण बेहतर हो पाई। सब जूनियर कैटेगरी में जिला स्तर पर पहले नंबर पर आई। इसके बाद स्टेट लेवल पर अपनी टीम को जिताया। 2017 में नेशनल लेवल पर योगा कॉम्पटीशन रायपुर में हुई। इसमें मप्र टीम में सब जूनियर कैटेगरी में रनरअप रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो