scriptबाज नहीं आ रहे कलाकार…स्मार्ट मीटर से भी बिजली चोरी | power steals even from smart meters in indore | Patrika News

बाज नहीं आ रहे कलाकार…स्मार्ट मीटर से भी बिजली चोरी

locationइंदौरPublished: Mar 27, 2019 10:48:42 am

Submitted by:

Uttam Rathore

गड़बड़ी का सिग्नल मिलते ही अफसर पहुंचे दबिश देने, सदर बाजार क्षेत्र में कार्रवाई कर बनाया पंचनामा

Radio frequency smart meter

बाज नहीं आ रहे कलाकार…स्मार्ट मीटर से भी बिजली चोरी

इंदौर. बिजली चोरी रोकने के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इनमें भी छेडख़ानी होने लगी है। पर छेड़छाड़ करने पर गड़बड़ी का सिग्नल मिलते ही बिजली अफसरों ने सदर बाजार क्षेत्र में पहुंकर दबिश दी और बिजली चोरी करने वाले को पकड़ लिया।
मुफ्त की बिजली से घर को रोशन करने वाले कलाकारों ने स्मार्ट मीटर में भी छेड़छाड़ शुरू कर दिया है। इसका खुलासा कल तब हुआ, जब सदर बाजार क्षेत्र के मराठी मोहल्ला में स्मार्ट मीटर से छेड़छाड़ करते ही गड़बड़ी का सिग्नल पोलोग्राउंड स्थित कंपनी मुख्यालय के कंट्रोल रूम पर पहुंचा। इसके बाद क्षेत्रीय जोनल ऑफिस के उपयंत्री अंकुर गुप्ता टीम के साथ दबिश देने पहुंच गए। मराठी मोहल्ले के मकान नंबर 117 पर पहुंचे और मकान मालिक राजेश पिता किशनलाल गौड़ के खिलाफ कार्रवाई कर बिजली चोरी का केस बनाकर पंचनामा तैयार किया गया। अब पंचनामे के आधार पर बिलिंग की जाएगी।
ऐसे कर रहा था बिजली चोरी
जांच के दौरान सामने आया कि स्मार्ट मीटर को शंट के माध्यम से बायपास किया हुआ था। साथ ही बिजली कनेक्शन 1 किलोवॉट का है और उपयोग 3 किलोवॉट तक हो रहा था। अधिक लोड पाए जाने का भी पंचनामा बनाया गया है। छेड़छाड़ वाले मीटर को जब्त कर लिया गया है।
indore
पहले बने हैं पांच सौ से ज्यादा प्रकरण
सदर बाजार क्षेत्र में जब स्मार्ट मीटर नहीं लगे थे, तब बिजली वितरण कंपनी ने बड़ी कार्रवाई की थी। चेकिंग अभियान के दौरान 500 से ज्यादा बिजली चोरी के प्रकरण बनाए गए थे। बिजली चोरी रोकने के लिए ही स्मार्ट मीटर लगाए गए।
मराठी मोहल्ला में मीटर शंट के माध्यम से बायपास कर बिजली चोरी की जा रही थी। सिगनल मिलते ही चोरी करने वाले राजेश पर कार्रवाई की गई।
– अंकुर गुप्ता, उपयंत्री, पोलोग्राउंड जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो