scriptpravasi bharatiya sammelan- मेहमानों के लिए हेल्प डेस्क, पीएम मोदी जारी करेंगे डाक टिकट | pravasi bharatiya divas indore 8-10 january 2023 | Patrika News

pravasi bharatiya sammelan- मेहमानों के लिए हेल्प डेस्क, पीएम मोदी जारी करेंगे डाक टिकट

locationइंदौरPublished: Dec 02, 2022 06:29:23 pm

Submitted by:

Manish Gite

Pravasi Bhartiya Sammelan : प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी तेज…। पीएम मोदी मेहमानों को देंगे सौगात…।

modi1.jpg

pravasi bharatiya sammelan 2023

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) विदेश में रह रहे भारतीयों को इंदौर आने का न्योता दे चुके हैं। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर शहर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन (pravasi bharatiya sammelan) होगा। इसके लिए हेल्प डेस्क तैयार हो गई है। वहीं वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है। पीएम मोदी इस सम्मेलन के लिए डॉक टिकट भी जारी करेंगे।

 

 

यहां करें रजिस्ट्रेशन

8 जनवरी 2023 से इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। इसमें कई देशों के प्रवासी भारतीय आएंगे। विदेशों में रहने वाले भारतीयों को इंदौर लाने के लिए पीएम मोदी ने भी हाल ही में अपनी यात्रा के दौरान आमंत्रित किया था। इंदौर के कई लोग भी अपने रिश्तेदारों को इंदौर बुला रहे हैं। इसके लिए प्रवासी भारतीय सम्मेलन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसमें विशेष ऑफर भी दिया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ेंः NRI DAY के लिए सरकार ने दिया डिस्काउंट ऑफर, मोदी भी दे चुके हैं न्योता

 

पीएम मोदी जारी करेंगे डाक टिकट

इंदौर में हो रहे 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी विशेष डाक टिकट जारी करने वाले हैं। यह डाक टिकट सम्मेलन के दूसरे दिन 9 जनवरी को जारी होगा। सम्मेलन 8 जनवरी से शुरू हो जाएगा। शहर की कई बड़ी होटलें बुक होने लगी है।

 

सरकार भी जुटी तैयारी में

मध्यप्रदेश की सरकार प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए तैयारियों में जुट गई है। क्योंकि अब एक माह ही इस आयोजन को बाकी रह गया है। सरकार की तरफ से भी कई होटल बुक किए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इंदौर शहर की कई बड़ी होटलों ने भी मेहमानों के लिए अपने किराए में छूट दी है। इंदौर शहर में 8 जनवरी से 14 जनवरी तक किसी भी होटल में अन्य लोगों को रूम बुक करने की सुविधा नहीं मिल पाएगी। बताया जा रहा है कि राज्य की ओर से होटलों के किराए की दर विदेश मंत्रालय को पहले ही भेजी जा चुकी है। शहर में होटल कम पड़ने की स्थिति में शहर के आसपास देवास, उज्जैन, महू, मांडू आदि शहरों में भी ठहरने की सुविधा मिल पाएगी। क्योंकि इसी दौरान इंदौर में प्रवासी सम्मेलन के बाद ही इन्वेस्टर्स सम्मिट भी होने जा रही है। इसके लिए भी तैयारी की जा रही है।

 

 

पीएम मोदी ने दिया न्योता

पीएम मोदी ने हाल ही में इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए उन्हें इंदौर आने का न्योता दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। यह आयोजन 9 जनवरी से होगा। आप सभी को मैं आमंत्रित करता हूं। इंदौर शहर देश में सबसे स्वच्छ शहर है। 6वीं बार इंदौर स्वच्छता में नंबर वन बना है। पीएम मोदी ने सभी से कहा है कि निजी काम से भी आ रहे हैं तो तो अपना कार्यक्रम 9 जनवरी के आसपास बना लें। तारीखें एडजस्ट करके इस कार्यक्रम में हिस्सा लें। पीएम मोदी के तारीफ करते हैं वहां मौजूद भारतीयों ने जमकर तालियां बजाईं।

यह तीन दिन होंगे खास

पहला दिन
8 जनवरी

यूथ प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाएंगे, इस दिन केंद्रीय खेल व युवक कल्याण मंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री अतिथि रहेंगे।

दूसरा दिन
9 जनवरी

प्रवासी भारतीय दिवस कन्वेंशन-2023 होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे। अतिथियों के साथ दोपहर का भोज लेंगे। यह शुभारंभ सत्र होगा।

तीसरे दिन
10 जनवरी

सम्मेलन का समापन होगा। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु इसमें उपिस्थत रहेंगी। मेहमानों के साथ रात्रि भोज में सम्मिलित होंगी।

https://youtu.be/jY2KnBJcgBs
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो