scriptPre-monsoon rains will happen from May 18 to May 22 | बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, इन जिलों में 18 मई से 22 मई के बीच होगी बारिश | Patrika News

बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, इन जिलों में 18 मई से 22 मई के बीच होगी बारिश

तापमान सामान्य से भी कम होकर 40 डिग्री पहुंचा

इंदौर

Published: May 17, 2022 02:25:14 pm

इंदौर। शहर में मौसम का मिजाज बीते दो तीन दिन से बदला-बदला है। गर्म और ठंडी मिश्रित हवा पारे को ऊपर नहीं चढ़ने दे रही है। साफ आसमान से आ रही सूरज की किरणें तपन बनाए हुए हैं। बीते दिन भी दिनभर तेज हवा चलती रही। यह कभी पश्चिमी रही तो कभी उत्तरी हो कर ठंडक घोलती रही। इसके अलावा प्रदेश के अनेक स्थानों पर प्री मानसून एक्टिविटी के चलते हो रही बूंदाबांदी और बारिश के असर से भी तापमान प्रभावित रहा। दिन का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। वातावरण में नमी ने भी गर्मी से शुष्कता को कम किया है। आने वाले एक दो दिन मौसम ऐसे ही बना रहेगा।

capture.jpg
monsoon

आज पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर आज मानसून पहुंच जाएगा। हालांकि, केरल में 27 मई तक पहुंचेगा। उत्तर के पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो से तीन दिन ओलों के साथ बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिन धूलभरी आंधी चलने की आशंका है। इससे तापमान में कमी आने की संभावना है।

प्री-मानसून में होगी अच्छी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 18 के बाद गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे। 18 मई से 22 मई तक बादल छाने से कहीं-कहीं बारिश होगी। प्री-मानसून में पहली अच्छी बारिश के आसार 22 मई से तीन दिन तक बने रहेंगे। यह स्थिति 25 मई तक रह सकती है। इसका सबसे ज्यादा असर भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन और इंदौर के कुछ इलाकों में होगा।

15 से 17 जून के बीच तय समय पर ही आने के आसार

पारा 39 से 42 डिग्री के बीच यानी सामान्य ही रहने वाला है। इस बार मानसून 15 से 17 जून के बीच सक्रिय होने के आसार हैं। केरल में मानसून अपनी निर्धारित तारीख 1 जून को ही आएगा। मौसम विभाग के मुताबिक केरल में मानसून सक्रिय होने के बाद मप्र आने में 15 दिन लगते हैं। कुछ मापदंड भी हैं जिनके आधार पर मानसून घोषित होता है। चार इंच बारिश, हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी बनी रहना प्रमुख है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.