गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की तो श्रमिक महिलाओं को पहनाईपादुका

Arjun Richhariya

Publish: Jun, 14 2018 02:00:53 PM (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की तो श्रमिक महिलाओं को पहनाईपादुका

-७३ पंचायतों से सैकड़ों हितग्राहियों को ५३ लाख से अधिक का लाभ वितरित
-मुयमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत बड़ी संया में हितग्राही व ग्रामीण हुए शामिल, स्क्रीन पर मुयमंत्री का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया

डॉ. आंबेडकरनगर(महू). मुयमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत बुधवार पर माहेश्वरी विद्यालय में जनपद स्तरीय समेलन लगा। जिसमें सभी ७३ पंचायतों से बड़ी संया में हितग्राही व ग्रामीण शामिल हुए। जिसमें ५१ महिलाओं गोद भराई रस्म हुई तो तेंदु पत्ता संग्रहण श्रमिकों को पादुका पहनाईगई। इसके अलावा भी सैकड़ों हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत ५३ लाख रुपए से अधिक के लाभ का वितरण किया गया।
सुबह ११.३० बजे सभी पंचायतों से बड़ी संया में महिलाएं, बच्चे व पुरुष समेलन में पहुंचे। मंच पर भाजपा नेता मौजूद रहे। इस दौरान मंच के पास दो स्क्रीन मौजूद रही। जिन पर हरदा से मुयमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखा गया। हालांकि साउंड सिस्टम बेहतर नहीं होने से मुयमंत्री के उद्बोधन की ठीक से सुनाईनहीं दिया। कार्यक्रम में उमीद से अधिक ग्रामीण पहुंचे, जिससे १५ हजार स्वेयर फीट पर लगाया टेंंट भी छोटा पड़ गया और लोग धूप से बचने के लिए स्कूल परिसर में मौजूद पेड़ के नीचे बैठे रहे। उधर, टेंट के नीचे टेबल फेन नहीं लगाए गए, जिससे तेज गर्मी में लोग परेशान होते रहे। हाथ में जो भी सामग्री मौजूद रही, उससे हवा करते रहे। उधर, मंच से जनपद अध्यक्ष लीला पाटीदार, भाजपा नेता राधेश्याम यादव, संतोष पाटीदार, एसडीएम प्रतुल सिन्हा आदि ने संबोधिन किया।
जनपद अध्यक्ष ने श्रमिकों को पहनाईपादुका
जनपद पंचायत से असंगठित श्रमिक परिवार को अनुग्रह राशि सहित अन्य योजना का करीब ३८ लाख रुपए के लाभ का वितरण किया गया। तेंदुपत्ता संग्रहण श्रमिकों को वन विभाग की ओर से साड़ी व पादुका का वितरण किया। जनपद अध्यक्ष सहित भाजपा नेताओं ने श्रमिकों को पादुका पहनाई। इसके अलावा ३३ महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रसूति सहायता की कुल ४ लाख २७ हजार रुपए राशि का भुगतान किया।
४०० महिलाओं व युवतियों को पिंक लाइसेंस भी बांटे
कार्यक्रम के दौरान ५१ गर्भवती महिलाओं की गोदभराईकी रस्म समारोहपूर्वक की गई। साथ ही ५१ नवजात बच्चों को अन्नप्रशन कार्यक्रम हुआ। साथ ही १०० हितग्राहियों को लाडमी लक्ष्मी योजना के चेक वितरित किए। साथ ही ४०० पिंक लाइसेंस महिलाओं व युवतियों को बांटे गए। इसके अलावा उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन, आवासीय पट्टे का आवंटिन आदि का लाभ हितग्राहियों को दिया गया।
ये अव्यवस्था भी हुई
तेज गर्मी में टेंट के भीतर पंखों की व्यवस्था नहीं किए जाने से बड़ी संया में ग्रामीण परेशान हुए। जबकि मंच पर कूलर की व्यवस्था की गई। वहीं भोजन पैकेट बांटने के दौरान अव्यवस्था फैली और कईलोगों को पैकेट नहीं मिले। तीन हजार पैकेट बांटने के बाद भी अन्य पैकट मंगवाए गए।भीड़ के कारण टेंट भी छोटा पड़ गया, जिस कारण लोग पेड़ों के नीचे छांव में बैठे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned