script‘लोकसभा’ से छूटे ही थे, अब इस चुनाव की तैयारियों के लिए जारी हो गया फरमान | preparation of municipal corporation election in indore | Patrika News

‘लोकसभा’ से छूटे ही थे, अब इस चुनाव की तैयारियों के लिए जारी हो गया फरमान

locationइंदौरPublished: May 29, 2019 01:31:57 pm

3-4 जून को प्रदेश के मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग, २५ सितंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

election

‘लोकसभा’ से छूटे ही थे, अब इस चुनाव की तैयारियों के लिए जारी हो गया फरमान

इंदौर. लोकसभा चुनाव कराने के बाद सरकारी अमले ने राहत की सांस ली थी, लेकिन राज्य निर्वाचन ने फिर से फरमान जारी कर दिया। नगर निगम चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 3-4 जून को प्रदेश के मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग होने जा रही है। 25 सितंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

23 मई को मतगणना के साथ ही सरकारी अमले को लोकसभा चुनाव के काम से मुक्ति मिली थी। पिछले तीन माह से महकमा काम पर जुटा हुआ था। थोड़ी राहत मिलने के बाद एक बार फिर अब अफसरों को काम पर लगाने की तैयारी है जिसकी राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी और मास्टर ट्रेनर्स का राज्य-स्तरीय प्रशिक्षण 3-4 जून को होगा। प्राधिकृत कर्मचारियों की नियुक्ति और विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण 17 से 21 जून के बीच होगा। फोटोयुक्त मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन 21 अगस्त को किया जाएगा। दावे-आपत्ति 21 से 30 अगस्त तक लिए जाएंगे। नगरीय निकायों और पंचायतों की फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन होगा। 25 नगरीय निकायों के साथ में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव को लेकर कार्यक्रम घोषित कर दिया।
फिर से होगा वार्ड परिसीमन

इंदौर नगर निगम में होने वाले चुनाव को लेकर एक बार फिर से वार्डों का परिसीमन किया जाएगा, जबकि पांच साल पहले ही परिसीमन हुआ था। इसके पीछे की मूल वजह ये है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है जो 29 गांवों को शहर में शामिल करने वाली याचिका में दिया गया था। उसके हिसाब से फिर से परिसीमन किया जाना आवश्यक है। इसके अलावा पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने बांक व नैनोद गांव को भी नगर निगम की सीमा में शामिल कर लिया था। कुल मिलाकर 31 गांवों को शहरी सीमा में शामिल करके नए वार्डों का गठन किया जाएगा। हालांकि वार्डों की संख्या में कोई इजाफा नहीं हो पाएगा, क्योंकि नियमनानुसार इससे ज्यादा नहीं बनाए जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो