'Swachh Survekshan League 2020 : चौका लगाने की तैयारी, रोकने के लिए बाउंड्री पर खड़ा रेलवे

'Swachh Survekshan League 2020 : दो वर्ष पहले रेलवे ने अपनी विज्ञापन नीति में बदलाव किया था, जिसके बाद रेलवे स्टेशन और ट्रैक साइड शहर में लगे होर्डिंग्स स्ट्रक्चर को हटाया जाना था। इसी दौरान नगर निगम ने शहर भर में लगे होर्डिंग स्ट्रक्चर को हटाकर यूनिपोल लगाने शुरू कर दिए थे ताकि शहर की रंगत बदल सके, लेकिन रेलवे क्षेत्र में दर्जनभर होर्डिंग आज तक तने हुए हैं, जो शहर की रंगत खराब कर रहे हैं।

इंदौर. न्यूज टुडे. नगर निगम स्वच्छता में लगातार तीन बार नंबर वन आने के बाद अब चौका लगाने की तैयारी में है, जिसके लिए इन होर्डिंग को हटाना जरूरी है। बात दें कि सोमवार को एक मानसिक रूप से विक्षिप्त युवक ने शास्त्री ब्रिज पर लगे रेलवे के होर्डिंग पर चढ़कर जमकर तमाशा किया था। बमुश्किल पुलिस उसे नीचे उतार पाई।
रतलाम मंडल ने २०१७ में अपनी विज्ञापन पॉलिसी में बदलाव किया था, जिसके तहत स्टेशन और ट्रैक साइड लगे होर्डिंग स्ट्रक्चर को हटाया जाना था। इन स्ट्रक्चर में अधिकांश होर्डिंग्स निजी कंपनियों के थे। इन्हीं होर्डिंग स्ट्रक्चर को हटाने के लिए नगर निगम के दबाव बनाने पर कुछ स्ट्रक्चर लगाने वाली कंपनियां कोर्ट चली गई थीं। इस दौरान कोर्ट के आदेश के बाद रेलवे ने कई होर्डिंग हटावा दिए, लेकिन १२ होर्डिंग हैं, जिन्हें हटाना हैं। इन्हीं होर्डिंग स्ट्रक्चर के कारण शहर बदरंग हो रहा है। एक रेलवे अफसर ने बताया कि इन जर्जर होर्डिंग का मामला कोर्ट में चल रहा है, इसलिए हम इन्हें हटा नहीं सकते हैं। कोर्ट से अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही खतरनाक हो चुके होर्डिंग को हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

हो सकता है हादसा

अगर इन होर्डिंग की भारी-भरकम लोहे की गर्डरें व चद्दरे गिर जाती हैं तो प्लेटफॉर्म-१ पर मौजूद यात्रियों को नुकसान होगा। हालांकि होर्डिंग और प्लेटफॉर्म में दूरी है, लेकिन ठीक प्लेटफॉर्म एक से लगे होर्डिंग के कारण नुकसान होने की आशंका है। इसके साथ शास्त्री ब्रिज पर २४ घंटे आवाजाही रहती है। यहां भी हादसा होने का खतरा बना हुआ है।

ताकि सुंदरता बनी रहे

स्वच्छता में नंबर वन बने रहने के लिए नगर निगम पूरे शहर से होर्डिंग स्ट्रक्चर हटाकर टेंडर जारी कर यूनिपोल लगवा रहा है ताकि शहर की सुंदरता बनी रहे। अब इसी तर्ज पर रेलवे भी काम रहा है। स्टेशन परिसर में अब 21 यूनीपोल लगाने के लिए टेंडर ओपन किए गए हैं।

Show More
Sanjay Rajak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned