प्रधानमंत्री मोदी पहले सैयदना से मिलेंगे

प्रधानमंत्री मोदी पहले सैयदना से मिलेंगे

Sanjay Rajak | Publish: Sep, 10 2018 11:14:09 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

नौ दिनी वाअज : आज मोहर्रम की पहली रात

इंदौर. न्यूज टुडे.

बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना आली कदर मुफद्दल सैफुद्दीन मोहर्रम के अशरा मुबारका की नौ दिनी वाअज में हिस्सा लेने इंदौर आए हंै। १२ से २० सितंबर तक सैयदना वाअज में हिस्सा लेंगे। इधर वाअज सुनने और सैयदना से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी १४ सितंबर को सुबह ११.३० बजे सैफी नगर मस्जिद पहुंचेगे। यहां पहले सैयदना से मुलाकात करेंगे, फिर वाअज में हिस्सा लेंगे। आज रात मोहर्रम की पहली रात है। इसके साथ ही बोहरा समाज का नया वर्ष हिजरी सन् १४४० शुरू हो जाएगा।

प्रवक्ता मजहर हुसैन सेठजीवाला ने बताया कि आज शाम को मगरीब और इशा की नमाज अदा कराएंगे। इसके साथ ही नए वर्ष पहली रात का जश्न मनाया जाएगा। समाज के सभी घरों में पहली रात का विशेष थाल सजता है, जिसमें हर तरह का भोजन और ड्रायफूड्स होते हैं। सभी समाजजन एक-दूसरे को बधाई देते हैं।

कल से नया साल

मंगलवार से बोहरा समाज का नया वर्ष शुरू हो रहा है, जिसके लिए आज रात को मजलिस होगी। इसमेंं सैयदना खुद शामिल होंगे और समाज के लेागों के लिए विशेष भोज का इंतेजाम किया जा रहा है। यह मुख्य कार्यक्रम सैफी कॉलोनी में होगा। इसके साथ ही नए वर्ष का जश्न सभी बोहरा कॉलोनियों में मनाया जाएगा।

शामिल होंगे सैयदना

२३ सितंबर को बोहरा समाज का सामूहिक निकाह होना है, जिसके लिए रजिस्टे्रशन शुरू हो चुके हैं। हर साल मोहर्रम के बाद निकाह होता है। इस बार के सामूहिक निकाह में खुद सैयदना शिरकत करेंगे।

कदमबोसी के लिए कतार

सैयदना जहां भी होते हैं, वहां के बाशिंदों को कदम बोसी को मौका दिया जाता है। ७ सितंबर से हर सुबह कदम बोसी के लिए सैकड़ों समाजजन सैफी नगर में एकत्र हो रहे हैं। यहां सैयदना बाहर आकर कदम बोसी का मौका देते हैं और समाजजन पैर चूमकर दीदार करते हैं।

मुख्य सचिव पहुंचे

१४ सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सैयदना से मिलने के लिए इंदौर आ रहे है। सुरक्षा इंतेजाम को लेकर आज सुबह १० बजे प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव बीपी ङ्क्षसह और डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला सैफी नगर पहुंचे। वे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

सिंधिया कल आएंगे

प्रवक्ता जौहर मानपुरवाला ने बताया कि मंगलवार शाम ७ बजे पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरुण यादव और मप्र चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया सैयदना से सैफी नगर स्थित निवास पर मुलाकात करेंगे।

Ad Block is Banned