प्रधानमंत्री के दौरे में 19 साल पुरानी एम्बुलेंस की रहेगी ड्यूटी

प्रधानमंत्री के दौरे में 19 साल पुरानी एम्बुलेंस की रहेगी ड्यूटी

Amit S. Mandloi | Publish: Sep, 12 2018 02:39:32 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

कोल इंडिया की शाखा ने 4 माह पहले 25 लाख रुपए की आधुनिक एम्बुलेंस एमजीएम मेडिकल कॉलेज को देने का निर्णय लिया था, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं होने से ड्यूटी में पुरानी एम्बुलेंस ही लगाई जाएगी।

इंदौर. एमवाय अस्पताल में 10 साल पहले खरीदी एम्बुलेंस कंपनी बंद होने से चलाने लायक नहीं बची है, वहीं 14 सिंतबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे की ड्यूटी में 19 साल पुरानी एम्बुलेंस को लगाया जाएगा। अधिकतर समय गैरेज में बंद रहने वाली एम्बुलेंस मंगलवार को साफ-सफाई कर जांची गई। अस्पताल के पास 6 एम्बुलेंस हैं। एक वैन अस्पताल अधीक्षक के उपयोग के लिए होती है। पांच में से 3 बड़ी हैं। आखिरी एम्बुलेंस 2008 में खरीदी थी। यह आरटीबी कंपनी की थी, जो बंद हो चुकी है। पाट्र्स नहीं मिलने से यह काम नहीं आ रही। हालांकि, वर्ष 1997 और 2002 में खरीदी दो गाडिय़ां उपयोग की जा रही हैं। कोल इंडिया की शाखा ने 4 माह पहले 25 लाख रुपए की आधुनिक एम्बुलेंस एमजीएम मेडिकल कॉलेज को देने का निर्णय लिया था, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं होने से ड्यूटी में पुरानी एम्बुलेंस ही लगाई जाएगी।

सिर्फ आपदा में उपयोग

अस्पताल में मौजूद 6 एम्बुलेंस में से दो वैन का उपयोग इमरजेंसी में किया जाता है। अन्य वाहन अधिकतर समय गैरेज में खड़े रहते हैं। इमरजेंसी के लिए वाहनों को रिजर्व रखा है। पीएम सहित अन्य वीआईपी प्रोटोकाल के हिसाब से कॉलेज को डॉक्टरों की टीम के साथ एम्बुलेंस कार्यक्रम स्थल पर तैनात करना होती है। अस्पताल में विशेष कक्ष तैयार करना होता है। अस्पताल के पास 6 एम्बुलेंस पर 6 ड्राइवर है। इमरजेंसी के लिए 24 घंटे ड्राइवर अस्पताल में मौजूद रहने का नियम है।

पीएम एयरपोर्ट से बड़ा गणपति होते हुए पहुंचेंगे सैफी नगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 सितंबर को शहर आगमन पर प्रशासन और पुलिस रूट को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। पीएम सुबह 11 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से कालानी नगर, बड़ा गणपति होते हुए सैफीनगर पहुंचकर बोहरा धर्मगुरु सैयदना से मुलाकात करेंगे। आधा घंटा यहां रुकने के बाद 12.30 बजे दिल्ली रवाना होंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड (एसपीजी) की टीम इंदौर पहुंच गई है। एसपीजी ने स्थानीय अफसरों के साथ रूट का दौरा किया। सैफीनगर में आयोजित कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम शिवराजसिंह चौहान भी शामिल होंगे।

राज्यपाल कल आएंगी

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 13 सितंबर को इंदौर आएंगी। वह शाम 7.05 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। यहां से प्रस्थान कर 7.25 बजे इंदौर रेसीडेंसी कोठी जाएंगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned