script

निजी बैंक, बिजलीकर्मी व पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों की हड़ताल

locationइंदौरPublished: Jan 08, 2019 10:43:24 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

विरोध प्रदर्शन : आज व कल प्रभावित होंगे बैंक से संबंधित काम

indore

निजी बैंक, बिजलीकर्मी व पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों की हड़ताल

इंदौर. न्यूज टुडे.

केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में आज व कल बैंकिंग व अन्य सेक्टर में काम प्रभावित होगा। एसबीआई को छोड़ कर सभी बैंक कर्मचारी हड़ताल पर हैं। पोस्ट ऑफिस कर्मचारी भी हड़ताल पर रहेंगे, जिससे कामकाज पर असर पड़ेगा। हालंाकि यहां अफसर और अन्य संगठन जिन्होंने इन नीतियों का विरोध नहंी किया है, वे काम पर रहेंगे। इधर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने भी अपनी मांगों को लेकर कार्यों का बहिष्कार कर दिया है। आज और बुधवार को किसी तरह का काम नहीं करेंगे।
बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कर्मचारी आज सुबह 10.30 बजे कपड़ा बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक पर एकत्र होंगे और यहां से जुलूस निकाल कर सांठा बाजार स्थित बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। इधर अपनी मंागों लेकर दवा व्यापारी भी आज आधे दिन की हड़ताल पर हैं।
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसो. के प्रदेश महासचिव आलोक खरे ने बताया कि ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाई एसो. और बैंक एम्प्लाई फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा दो दिनी हड़ताल की गई है। इस हड़ताल में 10 सेंट्रल टे्रड यूनियन ने सहमति दी है। बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के विरोध में नीति बनाई जा रही है। श्रम नीति को लेकर यूनियन द्वारा जो सुझाव दिए गए थे, उन्हें दरकिनार कर सरकार ने नीति तैयार की है। सरकार ने श्रम कानून में एकतरफा परिवर्तन किए हैं। सरकार जो भी निर्णय ले रही है वह पूंजीपतियों के हित में है। वर्तमान में जो नई नियुक्तियां हो रही है वह दैनिक भोगी और संविदा पर हो रही है, जिसके चलते उन्हें सभी तरह के लाभ नहीं मिल पा रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के जो उद्योग हैं, उन्हें घाटे की ओर धकेला जा रहा है। बंैकिंग क्षेत्र के बड़े डूबत कर्जे की वसूली नहीं हो पा रही है, जिससे बैंकों में घाटे की स्थिति बन रही है। ज्ञात हो कि २६ दिसंबर को भी ९ बैंक यूनियन ने हड़ताल की थी।
इधर काम का किया बहिष्कार
पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के कर्मचारियों ने आज और बुधवार को काम का बहिष्कार कर दिया है। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के जीके वैष्णव ने बताया कि कर्मचारी काम पर तो आएंगे, लेकिन काम नहीं करेंगे। वैष्णव ने कहा कि बिजली निगमों का एकीकरण कर राज्य विद्युत परिषद का पुनर्गठन किया जाए। इलेक्ट्रिीसिटी (अमेंडमेन्ट) बिल 2018 वापस लिया जाए और आगरा फ्रेन्चाईजी व ग्रेटर नोएडा का निजीकरण निरस्त किया जाए। इसके अलावा वर्ष 2000 के बाद भर्ती हुए सभी कार्मिकों के लिए पुरानी पेन्शन प्रणाली लागू की जाए। सरकारी क्षेत्र के बिजली उत्पादन गृहों का नवीनीकरण/उच्चीकरण किया जाए और निजी घरानों से मंहगी बिजली खरीद हेतु सरकारी बिजली घरों को बन्द करने की नीति समाप्त की जाए। बिजली कर्मियों की वेतन विसंगतियों का तत्काल द्विपक्षीय वार्ता द्वारा निराकरण किया जाए। सभी श्रेणी के समस्त रिक्त पदों पर नियमित भर्ती की जाए और नियमित प्रकृति के कार्यों में संविदा/ठेकेदारी प्रथा समाप्त कर संविदा कर्मियों को तेलंगाना सरकार के आदेश की तरह नियमित किया जाए।
अफसर कार्यालय में रहेंगे मौजूद
बैंकिंग सेक्टर की इस दो दिनी हड़ताल का समर्थन डाक विभाग के कर्मचारियों ने किया है। आज और बुधवार को पोस्ट ऑफिस में होने वाले काम भी प्रभावित होंगे। हालांकि विभागीय अफसर कार्यालय में मौजूद रहेंगे और अन्य कर्मचारियों से काम में सहयोग लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो