ऐसा रहेगा स्मार्ट कार्ड, बसों की यात्रा के साथ ही बिल भी भर सकेंगे शहरवासी

अच्छी खबर: प्रशासन देगा शहरवासियों को नई व विश्वसनीय सुविधा, एक कार्ड से कर सकेंगे सुरक्षित भुगतान


प्रमोद मिश्रा
इंदौर. ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट सिटी के लोगों को प्रशासन सिंगल यूटिलिटी स्मार्ट कार्ड (कॉमन मोबिलिटी कार्ड) जारी करने की योजना पर काम कर रहा हैै। इस कार्ड के जरिए शहर के लोक परिवहन की आई बस, सिटी बस, मिडी बस के इस्तेमाल के साथ ही बिजली बिल, संपत्ति आदि करों का भुगतान करने में भी इस्तेमाल हो सकेगा। जल्द ही इसके लिए टैंडर जारी किए जाने वाले है।
वैसे तो कई तरह के ई वालेट व ऑनलाइन भुगतान की सुविधा है लेकिन इसके जरिए होने वाली धोखाधड़ी के कारण लोग इस्तेमाल करने से बचते है। इसी परेशानी को देखते हुए अब स्मार्ट सिटी कंपनी व नगर निगम एक नया सिंगल यूटिलिटी स्मार्ट कार्ड लाने की योजना पर काम कर रहे है जिसका इस्तेमाल शहर के लोग आम दिनचर्या में कर सकते है। लोक परिवहन का बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस तरह के कार्ड को लागू करने की योजना है। कलेक्टर, निगमायुक्त व स्मार्ट सिटी के अफसर एक कदम आगे बढ़ाते हुए ऐसे कार्ड को लागू की तैयारी में है जिसका इस्तेमाल एक बैंक के कार्ड की तरह किया जा सके। योजना है कि, शहरवासी लोक परिवहन के वाहनों में यात्रा के साथ ही बिलों के भुगतान तथा मॉल्स में शापिंग करने में भी इस कार्ड का इस्तेमाल कर सके, इसका काम अंतिम दौर में है जिसके बाद टैंडर जारी होंगे। अभी सिर्फ आई बस में इस तरह के स्मार्ट कार्ड का इस््तेमाल हो रहा है।

सिंगल यूटिलिटी स्मार्ट कार्ड (कॉमन मोबिलिटी कार्ड) में राशि होने की स्थिति में इस्तमाल आसानी होगा।
- आई बस के साथ ही सिटी बस, मिडी बस, इंटर सिटी बस, इ रिक्शा में यात्रा करने में इस्तेेमाल किया जा सकेगा।
- यहीं नहीं बिजली बिल, संपत्ति कर आदि टैक्स के भुगतान में भी इस्तेमाल हो सकेगा।
- चिडियाघर में प्रवेश, नेहरू पार्क के प्रस्तावित एम्यूजमेंट पार्क, रीजनल पार्क में भी भुगतान के लिए किया जा सकेगा।
- मॉल्स व शोरूम में खरीदी में भी इस्तेमाल हो सकता है।
- अफसरों का दावा है कि स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा जारी किए जाने वाले कार्ड विश्वसनीय और सुरक्षित होंगे जिसका इस्तेमाल कोई भी आसानी से कर सकता है।

एक कार्ड से मिलेगी ऑनलाइन भुगतान की सुुविधा
सिंगल सिंगल यूटिलिटी स्मार्ट कार्ड (कॉमन मोबिलिटी कार्ड) जारी करने की योजना पर काम चल रहा है। परिवहन सुविधा के साथ ही टै्क्स भरने व खरीदी करनें में भी कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा। जल्द ही स्मार्ट सिटी कंपनी टैंडर जारी होगा।
संदीप सोनी, सीईओ स्मार्ट सिटी कंपनी।

प्रमोद मिश्रा Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned