scriptनिगम परिषद की बैठक में CAA और NRC का विरोध, 4 पार्षदों ने किया सदन का बहिष्कार | Protest over CAA and NRC at meeting of Corporation Council indore | Patrika News

निगम परिषद की बैठक में CAA और NRC का विरोध, 4 पार्षदों ने किया सदन का बहिष्कार

locationइंदौरPublished: Feb 19, 2020 12:50:41 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सीएए और एनआरसी के विरोध में हंगामा

gh.jpg

निगम परिषद की बैठक में CAA और NRC का विरोध, 4 पार्षदों ने किया सदन का बहिष्कार

इंदौर. नगर निगम परिषद की अंतिम बैठक शुरू होते ही कांग्रेस और भाजपा पार्षदों के बीच एनआरसी को लेकर हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस पार्षद सीएए और एनआरसी का विरोध करते रहे है। निगम सभापति के शांत कराने के बावजूद न मानने पर निगम सभापति ने अनवर दस्तक और सादिक खान को निलंबित कर दिया।

ब्रेक के बाद सदन की कार्रवाही शुरू हुई। इसके बाद भी रूक-रूक कर नेता प्रतिपक्ष हंगामा करत रहें। इस दौरान सीएए और एनआरसी के विरोध में कांग्रेस के चार पार्षद अनवर दस्तक, अल्ताफ अंसारी, सादिक खान ने सदन का बहिष्कार किया। पार्षद अनवर दस्तक बोले महापौर के पास शहर के विकास के मुद्दे पर बहस करने के लिए कुछ नही है इसलिए सीएए के खिलाफत का मुद्दा बना रहे हैं>

last_meeting_of_corporation_council_1.jpg

ब्रेक के दौरान होता रहा भाजपा-कांग्रेस पार्षदों में विवाद

नगर निगम परिषद की अंतिम बैठक बुधवार की सुबह 11 बजे से ब्रिलियंट कन्वेंशन में शुरू हुई। बैठक में 46 प्रस्तावों को चर्चा के लिए शामिल किया गया था। लेकिन बैठक शुरू होते ही शाहीनबाग मैदान में 4 माह के बच्चे की मौत पर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सीएए-एनआरसी को लेकर नेता प्रतिपक्ष फौजिया अलीम ने श्रद्धांजलि देते ही हंगामा शुरू कर दिया। सभापति द्वारा रोके जाने पर भाजपा और कांग्रेस पार्षद आमने-सामने हो गए। महौल इतना गर्मा गया कि ब्रेक के दौरान भी भाजपा-कांग्रेस पार्षदों का विवाद खत्म नहीं हुआ। इस दौरान निगम सभापति ने अनवर दस्तक और सादिक खान को निलंबित कर दिया।

 

21_1.jpg
20 से महापौर सहित सभी 85 पार्षदों की शक्तियां शून्य

बतादें कि गुरुवार यानि 20 फरवरी से महापौर सहित सभी 85 पार्षदों की शक्तियां शून्य हो जाएंगी। उन पर जो भी फैसला होगा। उसके प्रस्तावों पर सभापति के हस्ताक्षर कराए बगैर वो सभी शून्य होंगे। इस लिए सभापति को महज 6 घंटे का समय ही मिलेगा। अब प्रशासक के सामने कई बड़ी चुनौतियां सामने रहेंगी। जिसमें पार्किंग पर कब्जा, गिरता भूजल स्तर, लोक परिवहन और यातायात की सुगमता सबसे बड़ी चुनौतियां रहेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो