scriptगुजरात चुनाव और जनता के दबाव में हटा जीएसटी, कितनी राहत मिलेगी भविष्य बताएगा | public opinion for gst tax benefits on 177 items by modi government | Patrika News

गुजरात चुनाव और जनता के दबाव में हटा जीएसटी, कितनी राहत मिलेगी भविष्य बताएगा

locationइंदौरPublished: Nov 10, 2017 07:07:04 pm

फैसले के बाद पत्रिका ने शहर की जनता से यह जाना कि वह इससे कितनी खुश है और भविष्य में इसकी क्या संभावनाएं देखती है –

gst
इंदौर. केंद्र सरकार ने जीएसटी के दायरे में आने वाली कई वस्तुओं को सस्ता कर दिया है। शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की 23वीं बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए गए। 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में आने वाली कई वस्तुओं को इससे बाहर कर दिया गया है। इनमें 177 वस्तुओं को शामिल किया गया है जिन पर अब सिर्फ 18 प्रतिशत ही टैक्स लगेगा। जीएसटी की वजह से केंद्र सरकार को जनता और व्यापारियों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने यह राहत दी है।
सरकार ने अपने इस निर्णय में आज जरूरतों से जुड़ी कई जरूरी चीजों को जीएसटी से बाहर कर दिया है। इनमें चॉकलेट, ऑफ्टर शेव, टूथ ब्रश, शेविंग क्रीम, कॉस्मेटिक्स और शैम्पू जैसी कई चीजें शामिल हैं। सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से जीएसटी का विरोध कम होगा और केंद्र के प्रति जनता की नाराजगी भी थम जाएगी।
फैसले के बाद पत्रिका ने शहर की जनता से यह जाना कि वह इससे कितनी खुश है और भविष्य में इसकी क्या संभावनाएं देखती है –
समय ही बताएगा
सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे महत्वपूर्ण फैसले बिना सोचे समझे, जल्दबाजी में लिए। नोटबंदी में भी कई बदलाव होते रहे और अब जीएसटी में भी यही हो रहा है। क्या सरकार ने इस पर पहले ही तैयारी नहीं की थी जो अब जीएसटी में भी बदलाव किए जा रही है। सच तो यह है कि अब उन्हें भी जनता का दर्द समझ आ रहा है और अपनी गलतियों का अहसास हो रहा है।
– स्वपनेश वाघ, मैकेनिकल इंजीनियर
बहुत बड़ी राहत दी है
सरकार ने जरूरी चीजों पर से टैक्स हटाकर बहुत ही बड़ी राहत दी है। हालांकि अभी भी इनसे कितना फर्क पड़ता है यह फैसला लागू होने के बाद ही पता चलेगा। सरकार को इस पर पहले ही फैसला ले लेना था।
– अर्जुन यादव, बिजनसमैन
गुजरात चुनाव की वजह से लिया फैसला
मोदी सरकार ने गुजरात चुनाव को देखते हुए यह फैसला लिया है। यह सिर्फ वोटबैंक की राजनीति है और सरकार का ध्यान सिर्फ सत्ता में आने पर है।
– शफील हुसैन, हाईकोर्ट वकील और बिजनसमैन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो