scriptचुनाव के पहले रेलवे देगा दो सौगातें | Railway gift before election | Patrika News

चुनाव के पहले रेलवे देगा दो सौगातें

locationइंदौरPublished: Sep 18, 2018 09:20:31 pm

Submitted by:

amit mandloi

– इंदौर से दिल्ली सराय रोहिल्ला को नियमित और उदयपुर ट्रेन का समय बदलना लगभग तय
 

indore rail news

चुनाव के पहले रेलवे देगा दो सौगातें

इंदौर. आगामी चुनाव को देखते हुए शहर के रेलयात्रियों को दो सौगातें दिए जाने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।
रेलवे अपनी दो भूली हुई योजनाओं को अब जाकर पटरी पर लाने की तैयारी में जुट गया है। सबकुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह में इन दोनों ट्रेनों को लेकर रेलवे की ओर से घोषणा कर दी जाएगी। विधानसभा चुनावों के ठीक पहले मिल रही इन दो सौगातों से रेल यात्रियों को खासा फायदा होगा।
शहर के रेलयात्रियों द्वारा लंबे समय से इंदौर से दिल्ली सराय रोहिल्ला जाने वाली ट्रेन को नियमित किए जाने की मांग की जा रही थी। वहीं, राजस्थान की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए इंदौर से उदयपुर जाने वाली ट्रेन का समय सुबह से बदलकर शाम किए जाने को लेकर रेलवे अफसरों को बार-बार ज्ञापन दिए जाने के साथ मांग की जा रही थी। इन दोनों प्रस्तावों पर रेलवे बोर्ड की ओर से हरी झंडी दे दी गई है।
जल्द इंदौर आएगा नया रैक
इंदौर से सुबह चलकर उज्जैन, रतलाम होकर उदयपुर जाने वाली ट्रेन को लंबे समय से रात में करने की मांग हो रही थी। हर बार रेलवे इसे रात में चलाने के लिए रैक न होने की बात कहकर इस मांग को टाल रहा था। चुनाव करीब आते ही रेलवे को यात्रियों की मांग याद आई व अब इसे रात में चलाने की मंजूरी रेलवे बोर्ड ने दे दी है। मंडल को इसके लिए इसी सप्ताह में रैक भी उपलब्ध करा दिए जाएगा। हालांकि ट्रेन के अचानक रात में चलाने की घोषणा से उन यात्रियों को खासी परेशानी हो सकती है, जिन्होंने पहले से ही इस ट्रेन में अपने रिजर्वेशन करवा रखे हैं। एेसे में उक्त यात्रियों या तो अपनी यात्रा निरस्त करना पड़ेगी या फिर रात में चलने वाली ट्रेन से सफर पूरा करना पड़ेगा।
जयपुर जाने वाले यात्रियों को होगा लाभ
करीब ८ माह से यात्री इंदौर से बडऩगर, रतलाम होते हुए दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन को साप्ताहिक के बजाय नियमित करने की मांग कर रहे थे। इस टे्रन में यात्रियों की कमी का हवाला देकर रेलवे ने भी कुछ माह चलाने के बाद इस ट्रेन को साप्ताहिक कर दिया था। बाद में जब वापस जनप्रतिनिधियों ने इस ट्रेन को नियमित चलाने की मांग की तो गर्मियों में इसे नियमित कर दिया था। हाल में शहर में रेलवे महाप्रबंधक के साथ हुई सांसदों की बैठक में भी इस ट्रेन को नियमित करने का मुद्दा उठा था। अब जाकर इस ट्रेन को नियमित करने के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से मंजूरी दे दी गई है। इसे नियमित करने से मप्र के अलावा राजस्थान के जयपुर होकर दिल्ली जाने वाले यात्रियों को खासा लाभ होगा।

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उनकी मांगों को मान लिया है। इसमें इंदौर से चलने वाली टे्रनों को लेकर जो जरूरी मांगें थी, उनका परीक्षण कर जल्द ही आम यात्रियों को सौगात दिए जाने का फैसला लिया है।
जितेंद्र कुमार जयंत, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो