scriptRatlam Mandal : रेलवे की लापरवाही यात्रियों के लिए बनी मुसीबत | Railway's negligence became a problem for passengers | Patrika News

Ratlam Mandal : रेलवे की लापरवाही यात्रियों के लिए बनी मुसीबत

locationइंदौरPublished: Oct 23, 2019 11:15:14 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

Ratlam Mandal : इंदौर रेलवे स्टेशन पर निजी कंपनियों द्वारा काम में लापरवाही कर जहां यात्रियों की सुविधा छिनी जा रही हैं, वहीं रेलवे को भी आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ताजा मामला इंदौर से सेफ टू रन (एसटीआर) १९ ट्रेनों का है।

Ratlam Mandal : रेलवे की लापरवाही यात्रियों के लिए बनी मुसीबत

Ratlam Mandal : रेलवे की लापरवाही यात्रियों के लिए बनी मुसीबत

इंदौर. न्यूज टुडे. इंदौर रेलवे स्टेशन पर निजी कंपनियों द्वारा काम में लापरवाही कर जहां यात्रियों की सुविधा छिनी जा रही हैं, वहीं रेलवे को भी आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ताजा मामला इंदौर से सेफ टू रन (एसटीआर) 19 ट्रेनों का है। इन ट्रेनों में सफाई के लिए रेलवे द्वारा दिल्ली की ओरिएंटल ग्रुप को ठेका दिया गया। करीब 5 करोड़ रुपए के इस काम के एवज में कंपनी द्वारा खानापूर्ति की जा रही है। जिसको लेकर आज रेलवे सलाहकार समिति सदस्य जगमोहन वर्मा द्वारा पश्चिम रेलवे जीएम और विजलेंस के ज्ञापन स्टेशन अधीक्षक को दिया जा रहा है।
समिति सदस्य जगमोहन वर्मा ने बताया कि नवंबर 2018 को 4 करोड़ 95 लाख रुपए का 2 साल का ठेका ओरिएंटल ग्रुप को दिया गया था। जिसमें प्लेटफॉर्म रिटर्न 19 ट्रेनों को मेंटेनेंस किया जाना है। इसके लिए कंपनी के साथ रेलवे ने कुछ शर्तें भी रखी है। जिसके अनुसार 66 सफाई-कर्मचारी, सफाई के लिए 10 हाईप्रेशर जेट मशीन, इन मशीनों के लिए अलग से वाटर लाईन आदि होना चाहिए, लेकिन हमने जब स्टेशन और इन ट्रेनों की सफाई मुआयना किया तो एक भी नियम पूरे होते नहीं दिखाई दे रहे हैं। एक भी हाईप्रेशर जेट मशीन नहीं देखी। केवल 20-25 सफाईकर्मी ही हाथों से पानी डालते हुए काम करते दिखे। रेल यात्रियों ने भी कोच में सफाई नहीं होने की बात कही।
इन ट्रेनों के यात्री परेशान

वर्मा ने बताया कि हमने बिलासपुर एक्स., देहरादून एक्स., कोटा एक्स, इंटरसिटी, छिन्दवाड़ा फास्ट पैसेंजर आदि ट्रेनों में यात्रियों से बात की थी, जिसमें अधिकांश यात्रियों में कोच में गंदगी रहने की बात कही। इसके साथ ही यात्री बदबू से भी परेशान दिखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो