19 ट्रेनें एक साथ निरस्त, यात्री परेशान, रेलवे ने रिजर्वेशन का पैसा किया वापस

रेलवे ने 600 से अधिक यात्रियों के टिकट निरस्त कर दिए, चेक करें पीएनआर

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 27 Feb 2020, 09:57 AM IST

इंदौर : आज इंदौर-अजमेर रूट पर मेगा ब्लॉक से रेल सेवाएं प्रभावित (railway service affected) रही। रेलवे ने रेलवे ट्रैक मेंटेनेंस के कारण इंदौर-अजमेर रूट की 19 ट्रेनें एक साथ निरस्त की। इससे यात्रियों परेशानी की बढ़ी। हालांकि रेलवे ने निरस्तों ट्रेनों में किए गए रिजर्वेशन का पैसा वापस कर दिया है। ट्रेन निरस्त होने पर यात्रियों को अब तक ढाई लाख रु. लौटाए गए। इन रूट पर जाने से पहले यात्रि पीएनआर स्टेटस जरूर चेक कर लें।

बता दें कि एक साथ दोनों मुख्य मार्ग पर दिल्ली-मुंबई और इंदौर-अजमेर रूट पर मेगा ब्लॉक के कारण रेल यातायात अस्त-व्यस्त है। रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली 19 ट्रेन एक साथ बंद कर दी हैं। 5 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट किया है, जबकि 3 ट्रेनें बदले हुए मार्ग से चल रही हैं। इनमें 95 प्रतिशत एक्सप्रेस ट्रेन हैं। 600 से अधिक यात्री अब तक टिकट निरस्त करा चुके हैं। रेलवे को 2.5 लाख से अधिक का रिफंड करना पड़ा है।

 

यात्रियों को दो माह पहले रिजर्वेशन कराने के बावजूद ऐनवक्त पर ट्रेन निरस्त करने से अब ताबड़तोड़ वैकल्पिक इंतजाम करना पड़ रहा है। पीआरओ जेके जयंत ने बताया यात्री सुविधा को बढ़ाने के लिए तकनीकी कार्य कर रहे हैं। इसलिए मेगा ब्लॉक लिया है। इंदौर-जोधपुर-इंदौर ट्रेन का शेड्यूल गड़बड़ा गया है।   

ब्लॉक का असर, इंदौर-अजमेर रूट पर 29 फरवरी व दिल्ली-मुंबई रूट पर 1 मार्च तक रहेगा ब्लॉक

इंदौर-अजमेर रूट
काम : शंभुपुरा-निम्बाहेड़ा के नॉन इंटरलॉकिंग कार्य
असर : 10 से 29 फरवरी तक 19 दिन का मेगा ब्लॉक, पहली बार में रेलवे ने 9 फरवरी को 6 ट्रेन निरस्त की, दूसरी बार 21 फरवरी को 4 और ट्रेन निरस्त कर दी।

परेशानी : इंदौर, रतलाम, मंदसौर और नीमच के यात्रियों के लिए सिर्फ एक इंदौर-जोधपुर एक्सप्रेस नियमित ट्रेन। अब तक 280 से अधिक यात्रियों ने टिकट निरस्त करवाए।
दिल्ली-मुंबई रूट पर यह स्थिति

काम : निजामुद्दीन-पलवल सेक्शन में फरीदाबाद स्टेशन पर ब्लॉक
असर : 22 फरवरी से 1 मार्च तक 9 दिन का मेगा ब्लॉक, 9 ट्रेन निरस्त, 5 शार्ट टर्मिनेट, 3 का मार्ग बदला।
परेशानी : 325 से ज्यादा ने टिकट निरस्त करवाए, रेलवे को 1.15 लाख का रिफंड करना पड़ा। बुधवार को 5 ट्रेन निरस्त रहने से यह आंकड़ा और बढ़ गया है।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned