scriptRailway stations will be equipped with foreign technology | विदेशी तकनीक से लैस होंगे ये रेलवे स्टेशन, हर यात्री को मिलेगा फायदा | Patrika News

विदेशी तकनीक से लैस होंगे ये रेलवे स्टेशन, हर यात्री को मिलेगा फायदा

विदेशों की तर्ज पर इंदौर समेत रतलाम रेल मंडल के 7 रेलवे स्टेशन अब हाईटेक तकनीक से लैस होने जा रहे हैं।

इंदौर

Updated: July 08, 2022 10:56:57 am

इंदौर. विदेशों की तर्ज पर इंदौर समेत रतलाम रेल मंडल के 7 रेलवे स्टेशन अब हाईटेक तकनीक से लैस होने जा रहे हैं। दरअसल, रेल मंत्रालय स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) यानी सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क बिछाने जा रहा है। आधुनिक तकनीक से स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर निगाह रखी जाएगी। कैमरे एचडी क्वालिटी के तो होंगे, साथ में ये स्टेशन पर संदिग्धों की पहचान कर अलॉर्म भेजने जैसे कई फंक्शन से भी लैस होंगे।

विदेशी तकनीक से लैस होंगे ये रेलवे स्टेशन, हर यात्री को मिलेगा फायदा
विदेशी तकनीक से लैस होंगे ये रेलवे स्टेशन, हर यात्री को मिलेगा फायदा

सुरक्षा से जुड़े विशेष प्रोजेक्ट को सरकार के उपक्रम रेलटेल को क्रियान्वयन का जिम्मा सौंपा गया है। रेलवे स्टेशनों पर वीएसएस के पहले चरण में ए1, बी एवं सी श्रेणी के 756 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है। जनवरी 2023 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। शेष स्टेशनों का काम फेज-2 में होगा। इंटरनेट प्रोटोकॉल (आइपी) आधारित वीएसएस सिस्टम की जद में प्रतीक्षालय, आरक्षण काउंटर, पार्किंग क्षेत्र, मुख्य प्रवेश/निकास, प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, बुकिंग कार्यालय आदि को शामिल किया है। रेल मंत्रालय ने निर्भया फंड के तहत प्रमुख स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली के कार्यों को मंजूरी दी है।

एआइ से होगी बदमाशों की निगरानी

सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) काम करेगा। इनेबल वीडियो एनालिटिक्स व फेस रिकॉगनिशन सॉफ्टवेयर लगेगा। इससे अपराधियों का स्टेशन परिसरों में एंट्री पर, उनका पता लगाने तथा उसका अलर्ट जारी करने में मदद मिलेगी यानी व्यक्ति, वाहन का रंग, छवि के आधार पर कैमरा पहचान सकेगा, फिर सिस्टम में अपलोड होगा। इसके बाद चिन्हित चित्र सामने आते ही अलॉर्म बजेगा और पुलिस अलर्ट हो जाएगी।

30 दिन की रिकॉर्डिंग हो सकेगी स्टोर

4 प्रकार के आइपी कैमरे (डॉम टाइप, बुलेट टाइप, पैन टिल्ट ज़ूम टाइप और अल्ट्रा एचडी-4के) लगाए जाएंगे, ताकि रेलवे परिसर के भीतर अधिकतम कवरेज सुनिश्चित हो सके। इससे रेल सुरक्षा बल अधिकारियों को बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में अतिरिक्त सहायता मिल सकेगी। कैमरों से मिलने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर की जा सकेगी।

ये हैं कैमरे की सुरक्षा के प्रमुख बिंदु

घुसपैठ का पता लगाना।

कैमरे से छेड़छाड।

संदिग्ध चहलकदमी पकड़ना।

मानव-वाहन का पता लगाना।

विशेषता के आधार पर व्यक्ति की खोज।

रंग खोज।

सबसे आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल

प्रोजेक्ट में आधुनिक सॉफ्टवेयर-हार्डवेयर का इस्तेमाल होगा। यह सिस्टम आइपी बेस्ड कैमरों का नेटवर्क होगा। कैमरों की वीडियो फीडिंग न केवल स्थानीय आरपीएफ पोस्टों, बल्कि मंडल, जोनल स्तर पर सेंट्रलाइज सीसीटीवी कंट्रोल रूम में भी प्रदर्शित की जाएंगी। स्टेशनों पर लगे कैमरे और वीडियो फीड को इन 3 स्तरों पर मॉनिटर किया जाएगा, ताकि स्टेशनों की सुरक्षा पुख्ता रह सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातनीरज चोपड़ा को हराने वाले वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट से पार्टी में हुई जमकर मारपीट, अधमरा कर बोट से नीचे फेंकाCoronavirus News Live Updates in India: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को फिर हुआ कोरोना'प्लीज फिल्म का बायकॉट मत कीजिए', खाली सिनेमाघरों और कैंसिल शोज को देखते हुए बदले Kareena Kapoor के सुर, अब लोगों से कर रहीं रिक्वेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.