नगर निगम की जमीन पर रेलवे ने कर लिया कब्जा

नगर निगम की जमीन पर रेलवे ने कर लिया कब्जा

Hussain Ali | Updated: 14 Aug 2019, 05:38:49 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

आधिपत्य दिलाने की मांग, नहीं तो दूसरी जगह दिलाई जाए निगम की जमीन

इंदौर.शहर की एक प्रमुख सड़क पर बनने वाले भवनों का नक्शा पास करने में जब निगम ने नपती की तो खुलासा हुआ कि रेलवे ने उनकी जमीन पर कब्जा कर रखा है। पहले तो निगम ने प्रशासन से जमीन दिलाने की मांग की। रेलवे ने अनसुनी कर दी। अब निगम चाहता है कि भले ही वह मत दो, लेकिन दूसरी जमीन को दे दे।

must read : झोपड़ी में रहता था शहीद का परिवार, युवाओं ने 11 लाख इकट्ठा कर बना दिया बंगला, कल पत्नी को करेंगे गिफ्ट

ये मामला रीगल ब्रिज से डीआरपी लाईन चौराहे के बीच पार्क रोड का है। नगर विकास योजना इंदौर 2021 में सड़क की चौड़ाई 45 मीटर निर्धारित है। उसके अनुसार निगम रोड से लगे भूखंडों पर भवन अनुज्ञा जारी कर रहा है। रोड की चौड़ाई कम होने से पिछले दिनों व्यवहारिक कठिनाईयां सामने आ गई थीं। रोड के मास्टर प्लान के अनुसार एलाइनमेंट की मार्किंग किए जाने के लिए नगर निगम, राजस्व विभाग व आपके अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित की गई है। टीम ने मौके का निरीक्षण, पंचनामा, राजस्व निरीक्षक के प्रतिवेदन अनुसार रिपोर्ट तैयार की। उसके बाद ये खुलासा हुआ कि खसरा नंबर 233 की 0.793 हेक्टेयर जमीन राजस्व रिकार्ड में निगम स्वामित्व की दर्ज है, लेकिन रेलवे का कब्जा है। इस से रोड की चौड़ाई 45 मीटर उपलब्ध नहीं हो रही। इस कारण से भवन अनुज्ञा प्रकरणों में अनुमति प्रदान करने में व्यवहारिक कठिनाइयां हो रही हैं।

must read : Independence Day : इंदौर एसएसपी ने कहा - आसमान में लहराता तिरंगा देता है नई प्रेरणा

दूसरी जगह मांगी जमीन

इसको लेकर निगमायुक्त ने कलेक्टर को पत्र लिखा था। कहना था कि निगम की उक्त जमीन खसरा नंबर 233 की 0.793 हेक्टेयर जमीन भारतीय रेल विभाग के आधिपत्य से मुक्त करवाते हुए निगम को सौंपी जाए। इस पर जब रेलवे की ओर से कोई जवाब नहीं आया। सिंह ने साफ कर दिया कि ये जमीन निगम को नहीं दिलाई जा सकती है तो क्या हुआ, रेलवे से हमें शहर में ही 0.800 हेक्टेयर जमीन दिलवा दी जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned