scriptओंमकारेश्वर को रेलवे देगा नई उंचाई, ऐसी मिलेगी सुविधा की फटी रह जाएगी आंखे | Railways will give new height to Omkareshwar | Patrika News

ओंमकारेश्वर को रेलवे देगा नई उंचाई, ऐसी मिलेगी सुविधा की फटी रह जाएगी आंखे

locationइंदौरPublished: Aug 07, 2019 11:54:48 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

सनावद-ओंकारेश्वर रोड रेल खण्ड 1 सितंबर से हो जाएगा बंद, मार्च 2020 तक शुरू होगी सनावद-खण्डवा डेमू ट्रेन

indore

ओंमकारेश्वर को रेलवे देगा नई उंचाई, ऐसे मिलेगी सुविधा की फटी रह जाएगी आंखे

संजय रजक@ न्यूज टुडे. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन को आने-जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे नया क्लास स्टेशन बनाने जा रहा है। इसके लिए तैयारी कर ली है। इसे पुराने स्टेशन से कुछ दूर बनाया जाएगा। यहां पर्यटकों के लिहाज से तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगीं। वर्तमान में जो ओंकारेश्वर स्टेशन है, उसे खत्म कर दिया जाएगा। जमीनी सतह से यह स्टेशन करीब दो मीटर ऊंचाई पर बनेगा। स्टेशन के लिए रेलवे ने जमीन अधिग्रहण की शुरुआत कर दी है। यह स्टेशन सनावद के मोरधड़ी गांव स्थित रेलवे फाटक से लगकर बनेगा। वर्तमान में जहां रेलवे फाटक है, वहां अंडर पास बनाया जाएगा। इसके साथ ही मार्च 2020 तक सनावद-खण्डवा रेल लाइन भी सवारी गाड़ी के लिए शुरू हो जाएगी।
डीआरएम आरएन सुनकर ने बताया कि स्टेशन पर्यटन के हिसाब बनाया जाएगा। यहां पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हॉल, पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर- पर्यटन स्थल की पेटिंग और जानकारी दी जाएगी।
दो जिलों के बीच होगा तैयार

जिस स्थान पर नया ओंकारेश्वर स्टेशन बनाया जा रहा है, वह खण्डवा और खरगोन जिले की सीमा पर है। मौजूदा ओंकारेश्वर रोड स्टेशन से करीब १.३ किमी सनावद की ओर मेन रोड से लगकर इसे बनाया जा रहा है। इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर बन रहे इस स्टेशन को पर्यटन के लिहाज से तैयार किया जा रहा है। डिजाइन भी अन्य स्टेशनों से अलग होगी।
indore
सनावद में स्टेशन बिल्डिंग तैयार, होंगे तीन प्लेटफॉर्म

सनावद स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यहां स्टेशन बिल्डिंग बन गई है। जहां पुरानी रेलवे कॉलोनी है, उसे तोड़कर नई बनाई जा रही है। यहां पहले मीटरगेज लाइन के दो प्लेटफॉर्म और एक थ्रू लेन थी। अब यहां पर ब्रॉडगेज के तीन प्लेटफॉर्म बनाए जा रहे हैं। स्टेबलिंग लाइन अलग से होगी। कुल चार लेन का स्टेशन होगा। यहां पूरा स्टेशन करीब १ मीटर ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। बाहर कार और बाइक पार्किंग के लिए भी स्पेस दिया है। इसके साथ यहां पर एक एफओबी भी बनाया जा रहा है।
ऐसे पूरा होगा काम

रेलवे अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार खण्डवा से निमाडख़ेड़ी तक करीब 55 किमी ब्रॉडगेज लाइन का काम पूरा हो चुका है। छह माह में सनावद तक ब्रॉडगेज लाइन पूरी हो जाएगी। वर्तमान में सनावद स्टेशन का काम भी 60 फीसदी हो चुका है। मार्च 2020 तक सनावद-खण्डवा के बीच डेमू ट्रेन संचालन शुरू होने की संभावना है।
sanawad
मथेला होते हुए खण्डवा जाएगी गाडिय़ां

जनवरी 2016 में सनावद-खण्डवा रेल खण्ड को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में तब्दील करने के लिए बंद किया था। मीटरगेज ट्रैक सनावद से निमाडख़ेड़ी, कोटलाखेड़ी, अतर और अंजति होते हुए खण्डवा स्टेशन से मिलती थी लेकिन रतलाम मंडल के कंस्ट्रक्शन विभाग ने इस सनावद-खण्डवा रेलखण्ड पर एक बायपास बनाया है। इसे खण्डवा-भोपाल रेल खण्ड के पहले स्टेशन मथेला से खण्डवा की ओर अजंति स्टेशन से करीब पांच किमी आगे खण्डवा की ओर जोड़ा है। यहां से मीटरगेज लाइन को निमाडख़ेड़ी तक ब्रॉडगेज किया है। वर्तमान में खण्डवा से मथेला होते हुए निमाडख़ेड़ी तक रेल लाइन तैयार है। यहां सीआरएस भी हो चुका है। आगामी छह माह में निमाडख़ेड़ी से सनावद के बीच करीब ११ किमी और अजंति बायपास से खण्डवा स्टेशन के बीच करीब चार किमी की मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज लाइन में तब्दील किया जाएगा, जिसका काम जारी है।
रेल खण्ड 1 सितंबर से कर देंगे बंद

1 सितंबर से सनावद-ओंकारेश्वर रोड स्टेशन रेल खण्ड बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ नए स्टेशन का काम शुरू होगा। इस स्टेशन को तेजी से पूरा किया जाएगा। यहां पर सभी तरह की सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएगी।
-आरएन सुनकर, डीआरएम रतलाम मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो