scriptराखी पर बाजारों में रौनक, भाई-बहनों के लिए खरीद रहे गोल्ड- मोबाइल | Rakhi's purchase sparkles in the markets | Patrika News

राखी पर बाजारों में रौनक, भाई-बहनों के लिए खरीद रहे गोल्ड- मोबाइल

locationइंदौरPublished: Aug 08, 2022 04:53:19 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

राजवाड़ा, सराफा, क्लॉथ मार्केट, आड़ा बाजार, मारोठिया, बर्तन बाजार में हुई जमकर खरीदी….

raksha_bandha_ll_l.jpg

Rakshabandhan

इंदौर। राखी के पहले बाजार गुलजार हो रहे हैं। खरीदी की भीड़ से अच्छी खासी रौनक नजर आ रही है। सोना-चांदी, कपड़ा, बर्तन, किराना, इलेक्ट्रानिक्स बाजार से लेकर श्रृंगार की दुकानों में जमकर खरीदी हो रही है।। मॉल्स-शोरूम में भी त्योहारी खरीदी की माहौल चल रहा है। राखी पर राजवाड़ा, सराफा बाजार, क्लॉथ मार्केट, आड़ा बाजार, मारोठिया बाजार, बर्तन बाजार, बजाज खाना सहित अन्य मार्केट में अच्छी खरीदारी हो रही हैं। रविवार को बारिश होने पर भी परिवार सहित लोग त्योहार की खरीदी करने निकले। दोपहर बाद बाजार में अच्छी खासी भीड़ रही। महिलाएं भाइयों के लिए राखी खरीद रही थी तो भाई बहनों को राखी गिफ्ट देने के लिए तोहफे। नमकीन, मिठाई की भी खरीदी हुई। राखी सीजन की अच्छी खरीदी होने से व्यापारियों में उत्साह है। कोरोना को लेकर बनी राहत की स्थिति से दो साल बाद बाजार गुलजार नजर आ रहा है।

सराफा बाजार

आकर्षक आभूषणों के लिए देशभर में प्रसिद्ध सराफा बाजार में रविवार को त्यौहारी खरीदी का माहौल रहा। इस बार सोना, चांदी, हीरे, मोती के आभूषणों की डिमांड बड़ी है। दुकानों में रविवार को काफी भीड़ नजर आई। यहां करीब 400 दुकानें है और सालाना 500 करोड़ से अधिक का कारोबार होता है।

क्लॉथ मार्केट

शहर का पुराना कपड़ा बाजार किफायती दाम के लिए प्रदेशभर में अपनी अलग पहचान रखता है। कपड़े का थोक व बड़ा मार्केट होने से सभी ब्रांडों के कपड़े अन्य जगहों से बहुत सस्ते दामों में मिलते है। कई जिलों के व्यापारी यहां खरीदी के लिए आते है। ग्वालियर से आए व्यापारी ने बताया, आगरा-दिल्ली इंदौर से कम दूरी पर है, लेकिन इंदौर में जो अच्छी क्वालिटी का कपड़ा कम दाम में मिलता है, वह कहीं नहीं मिलता। यहां 1000 दुकानें है, सालाना कारोबार करोड़ों का होता है।

मारोठिया बाजार

ड्राय फ्रूट, पूजन सामग्री का मारोठिया बाजार भी पूरे की खरीदी का केंद्र है। शुद्धता व किफायती दाम के कारण यहां के ड्राय फ्रूट की मांग रहती है। यहां की सामग्री से ही घरों की आकर्षक साज सज्जा होती है। यहां भी काफी भीड़ है।

बर्तन बाजार

100 से अधिक बर्तन दुकानों का यह बड़ा बाजार है। रसोई की चम्मच से लगाकर बड़े बर्तन थोक-खेर्ची दामों में मिलते है। राखी, धनतेरस, पुष्य नक्षत्र के दिन बाजार में सबसे ज्यादा खरीदी होती है। सालाना कारोबार करोडो़ं में है।

आड़ा बाजार

महिलाओं की श्रृंगार सामग्री का मुख्य बाजार है। पारंपरिक श्रृंगार व कॉस्मेटिक्स का मिलाजुला बाजार होने से महिलाओं व युवतियों की पसंद का सामान मिल जाता है। राखी की खरीदारी से यहां रौनक बढ़ी है। शुरु होने से रौनक बढ़ी है।

जेल रोड

जेल रोड का इलेक्ट्रानिक बाजार भी गुलजार है। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के मार्केट में बहना के उपहार की खरीदी बढ़ी है। इलेक्ट्रानिक सामान खासकर मोबाइल की खरीदी होने से व्यापारियों मेें उत्साह रहा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cupc0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो