scriptrallying | शहर के ब्रिज: कहीं  रैलिंग टूटी तो कहीं महज अटकी | Patrika News

शहर के ब्रिज: कहीं  रैलिंग टूटी तो कहीं महज अटकी

वाहन दुर्घटनाओं के अधिकांश मामलों में घटना का कारण रैलिंग रही हैं । शहर में भी कई पैदल और आवाजाही वाले ब्रिज वाहनों का दबाव झेल रहे हैं। कई की रैलिंग जवाब दे गई है तो कुछ जगह रैलिंग के हिस्से टूटकर अटक गए हैं।

इंदौर

Published: July 21, 2022 08:02:54 pm

इंदौर. पुल-पुलियाओं से वाहन दुर्घटनाओं के अधिकांश मामलों में घटना का कारण रैलिंग रही हैं। हाल ही में मुंबई-आगर नेशनल हाइवे पर खलघाट के नर्मदा ब्रिज पर हुआ हादसा भी कमजोर रैलिंग का कारण बना है।
शहर में भी कई पैदल और आवाजाही वाले ब्रिज वाहनों का दबाव झेल रहे हैं। कई की रैलिंग जवाब दे गई है तो कुछ जगह रैलिंग के हिस्से टूटकर अटक गए हैं। स्टॉप डेम के माध्यम से बनी पुलियाएं भी कचरा के कारण तेज गति से बहते बारिश के पानी का दबाव झेलने में वाहनों का खतरा बढ़ा रही हैं।
शहर में करीब 12 पुल-पुलिया ऐसे है जो जर्जर हालत में है। कई पुलिया सकरी है। बारिश के चलते खतरनाक स्थिति में शंकरगंज, रामबाग, जीवन की फेल, अहिला आश्रम, उर्दू स्कूल, हाथी पाला, कुलकर्णी भट्टा क्षेेत्र की पुल-पुलिया से वाहनों का गुजरना खतरे से कम नहीं है। जर्जर हालत में इन पुल-पुलियाओं में कहीं रैङ्क्षलग टूटी है तो कई छोटी व कमजोर है। मरम्मत के नाम पर अधिकांश जगहों पर लोहे की जालियां लगा दी गई। जबकि ट्रैफिक दबाव के चलते इन जगहों पर मास्टर प्लान अनुसार नवीन पुल-पुलियाओं के निर्माण की आवश्यकता है।
इन जगहों पर जिम्मेदारों की नहीं नजर
रामबाग की जर्जर पुलिया: नगर निगम से बड़ा गणपति आने-जाने वाले वाहन इसी जर्जर पुलिया से गुजरते है। मार्ग पर यातयात दबाव सबसे ज्यादा रहता है। पुलिया पूरी तरह जर्जर है। रैङ्क्षलग की जगह लोहे की जालियां लगी है। क्षेत्र के लोगों ने निगम से इस जगह पर नए पुलिया निर्माण की मांग की है।
जीवन की फेल: मालवा मील से मुक्तीधाम मार्ग की पुलिया भी जर्जर है। हादसों की आशंका को देखते हुए निगम ने लोहे की जालियां लगा दी है। कई सालों से इस जगह नई पुलिया बनाने की योजना है। बावजूद निगम द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। नया पुल बनने से क्षेत्र में आवागमन सुगम होगा।
शिवाजी मार्केट: शिवाजी मार्केट के पीछे स्टॉप डेम की पुलिया है, इस पर पैदल ब्रिज बना है। हर साल मानसून से पहले सभी डेम के सभी दरवाजे निकालना पड़ते हैं, लेकिन इस साल कुछ ही निकाले गएं। इससे तेज पानी के साथ बहकर आने वाला कचरा एकत्रित हो रहा है और दबाव भी बढ़ता जा रहा है।
एक्सपर्ट व्यू...
इंदौर की कान्ह-सरस्वती नदी पर शिवाजी मार्केट के पीछे स्टॉप डेम बना है। तकनीकी ²ष्टि से स्टॉप डेम के सभी स्टॉपर या दरवाजे, बरसात से पहले निकाल लेना चाहिए। जिससे पहली बरसात आती है और पानी बहता है तो सारी गाद और गंदगी बह जाती है। यह बहुत सामान्य तकनीकी की प्रक्रिया है, मगर इन तकनीकी बातों पर कोई ध्यान देने वाला नहीं है। इसकी वजह से शहर को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। पैदल ब्रिजों पर दबाव ज्यादा हो गया है, सुरक्षा संसाधन पुराने हैं, इनको बदला जाना चाहिए। - अतुल सेठ, इंदौर
शहर के ब्रिज: कहीं  रैलिंग टूटी तो कहीं महज अटकी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.