पीछे से पकड़ ले बदमाश तो उसे उछलकर धक्का मारे और नीचे गिरा दें, इस तरह खुद को सुरक्षित रखें लड़कियां

राऊ पुलिस का अभियान : 200 से अधिक बच्चों ने ली ट्रेनिंग

 

By: रीना शर्मा

Published: 02 Aug 2019, 01:07 PM IST

इंदौर. जूडो में ब्लैक बेल्ट राऊ टीआई ने स्कूली छात्राओं को मुश्किल घडी़ में बदमाशों से निपटने के लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देना शुरू की है। अभियान के पहले दिन राऊ स्थित प्रेरणा बाल निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल में गुरुवार को एएसपी प्रशांत चौबे, सीएसपी सुरेंद्र सिंह तोमर व राऊ टीआई दिनेश वर्मा टीम के साथ पहुंचे। अफसरों ने छोटे बच्चों को गुड टच और बेड टच की जानकारी दी।

बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। इसके बाद अधिकारियों ने साइबर क्राइम से बचाव के गुर सिखाए। इस अभियान को अंत में टीआई दिनेश वर्मा 200 से अधिक बच्चों से रूबरू हुए। स्टेज पर उन्होंने बच्चों में आत्मरक्षा के प्रति रूचि बढ़ाई। बेहद सरल तरीके से शारीरिक शोषण से स्वयं का बचाव कर हमलावर के इरादे को नाकाम कर बचने की ट्रिक्स बताईं। शरीर के वाइटल पाटर््स की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने स्टेज पर प्रदर्शन भी किया।

इस तरह खुद को सुरक्षित रख सकते हैं बच्चे

 

indore

- यदि कोई छात्र या छात्रा का गला पकड़े तो उसके दोनों हाथों के बीच से अपने दोनों हाथ तेजी से निकालते हुए अंगूठे से उसकी आंखों के निचले हिस्से पर वार करें। इससे बदमाश की पकड़ ढीली हो जाएगी। फिर भागकर किसी से मदद ले सकते हैं।

- हमलावर के कंधे के ज्वाइंट को तेजी से प्रेस कर खुद को छुड़ा सकते हैं।

- कोहनी और बांह के बीच और बाइसेप के निचले हिस्से को अंगूठे व अंगुली से दबाकर खुद को छुड़ाकर भाग सकते हैं।

- कोई बदमाश पीछे से पकड़ ले तो उसे उछलने व धक्का देने की ट्रिक से गिरा सकते हैं।

- नाक पर पंच मार सकते हैं।

- यदि कोई कस कर पकड़ ले तो उसकी पकड़ ढीली करने के लिए अंगूठे व इंडेक्स फिंगर के ज्वाइंट के पिछले हिस्से को ताकत से दबाकर उसकी पकड़ ढीली कर सकते हैं।

जारी रहेगा अभियान

टीआई वर्मा ने बताया, थाना क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक स्कूल हैं। यहां वे इसी तरह से बच्चों में आत्मसुरक्षा का भाव पैदा करने के लिए जूडो की ट्रिक्स व अन्य महत्वपूर्ण बातें सिखाने का काम करेंगे।

रीना शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned