दस दिन में पैदल चलकर मुंबई से इंदौर पहुंचे

अब भी जारी है मजदूरों अपने घरों की ओर जाना, आठ लोगों का एक दल १० दिन से लगातार चलते हुए मुंबई से इंदौर पहुंचा है। रास्ते में पुलिस मिली तो खेत के रास्ते वह आगे बढ़ते रहे। अब करीबन एक हजार किलोमीटर की यात्रा और करके वह अपने घर पहुंचेंगे।

 

By: Manish Yadav

Updated: 23 Apr 2020, 10:40 AM IST

इंदौर। एबी रोड पर मजदूरों के जत्थे पैदल चलकर अपने घरों तक जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। आठ लोगों का एक दल १० दिन से लगातार चलते हुए मुंबई से इंदौर पहुंचा है। रास्ते में पुलिस मिली तो खेत के रास्ते वह आगे बढ़ते रहे। अब करीबन एक हजार किलोमीटर की यात्रा और करके वह अपने घर पहुंचेंगे।
मुंबई से पैदल चलकर आ रहे जत्थे में शामिल सूरज ने बताया कि सभी लोग वहां पर छोटा-मोटा काम करते थे। लॉक डाउन में कुछ दिन तो निकाल लिए, लेकिन फिर जब खाने की परेशानी होने लगी तो घर जाने का निर्णय लिया। वह आठ लोग १२ अप्रैल को पैदल निकले थे। रास्ते में पुलिस ने रोका तो रुक गए, लेकिन फिर आसपास के खेतों के रास्ते आगे निकलकर वापस हाइवे पर आ गए। रास्ते में किसी गांव के आसपास ही सो जाते हैं। पुलिस उन्हें नहीं पकड़े इसलिए बायपास का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। शहरों के अंदर नहीं जा रहे। रास्ते में उन्हें मदद भी मिली है। कई लोगों ने उनके खाने-पीने का इंतजाम भी किया, लेकिन कोई भी सवारी नहीं मिल पा रही है। कभी ३० किलोमीटर को कभी ज्यादा चल रहे हैं। वह लोग करीबन १७०० किलोमीटर की यात्रा करके अपने घर आजमगढ़ पर पहुंचेंगे।

Manish Yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned