scriptवॉट्सएप पर मिलेगा रजिस्ट्रेशन-लाइसेंस कार्ड | Registration-license card will be available on Whatsapp | Patrika News

वॉट्सएप पर मिलेगा रजिस्ट्रेशन-लाइसेंस कार्ड

locationइंदौरPublished: Oct 27, 2017 10:02:14 am

टै्रफिक पुलिस की चेकिंग में दिखाने पर नहीं कटेगा चालान

Registration card on wats app

wats app

लवीन ओव्हाल@ इंदौर. परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को हाईटेक करने जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिन्हें आवेदन के कई दिन बाद भी वाहन रजिस्टे्रशन या ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड नहीं मिल पाया है। वाहन चेकिंग के दौरान परिवहन विभाग द्वारा वॉट्सएप पर भेजा गया ड्राइविंग लाइसेंस दिखाया जा सकेगा। नए वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर भी आवेदक के वॉट्सएप पर भेज दिया जाएगा, यह भी पुलिस चेकिंग में वैध माना जाएगा और चालान नहीं भरना पड़ेगा। नई व्यवस्था के तहत आरटीओ में जैसे ही ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड बनकर कम्प्यूटर पर स्कैन होगा, तुरंत आवेदक द्वारा दर्ज मोबाइल पर वॉट्सएप के जरिए भेज दिया जाएगा। दोनों व्यवस्थाएं 15 नवंबर से लागू की जा रही हैं।
पुलिस भी करेगी मान्य
एेसे कई आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस देरी से घर पहुंचने की शिकायत दर्ज कर चुके हैं। इसी वजह से सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए आवेदकों को उनके लाइसेंस बनते ही कॉपी पहुंचा दी जाएगी। कॉपी रंगीन होगी और उस पर दिए गए नंबर से आवेदक का डाटा लिया जा सकेगा, इसलिए पुलिस भी उसे मान्य करेगी।
चेकिंग के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदक या नई गाड़ी के मालिक को रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं मिलने से परेशान न होना पड़े, इसके लिए १५ नवंबर से यह व्यवस्था लागू की जा रही है। पुलिस द्वारा भी उक्त रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस को मान्य किया जाएगा।
डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव, परिवहन आयुक्त

बीआरटीएस की याचिकाओं पर फिर टली अंतिम बहस
बीआरटीएस की खामियों को चलते उसे तोडऩे की मांग करने को लेकर दायर जनहित याचिका पर अंतिम बहस गुरुवार को फिर टल गई। छह महीने में पांच बार सुनवाई टल चुकी है। कोर्ट के आदेश पर गुरुवार को बहस होना थी, लेकिन शासन के वकील की तैयारी पूरी नहीं होने से सुनवाई नहीं हो सकी। याचिका में पेश आवेदन सहित अन्य दस्तावेज मिलाकर १० हजार पेज हैं। कोर्ट ने शासन के वकील को आदेश दिए हैं, याचिकाओं की समरी बनाएं। याचिकाकर्ता किशोर कोडवानी ने बताया, याचिका पर बहस के लिए हमारी पूरी तैयारी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो