scriptभक्ति में डूबा शहर, कही पालकी तो कही निकली यात्रा | Religious News in Indore | Patrika News

भक्ति में डूबा शहर, कही पालकी तो कही निकली यात्रा

locationइंदौरPublished: Feb 28, 2018 09:52:55 am

पालकी में निकले साईं, भक्तों ने उतारी आरती

sai
इंदौर. केंद्रीय साईं समिति द्वारा 26 दिन 26 जगहों से निकलने वाली साईं बाबा की प्रभातफेरी की शुरुआत मंगलवार को चितावद क्षेत्र से हुई। प्रभातफेरी में साईं भक्तों ने साईं शताब्दी महोत्सव भी मनाया। समिति से जुड़े एवं प्रभातफेरी आयोजक शैलेष परदेशी, जगमोहन वर्मा ने बताया, हजारों रहवासी एवं साईं भक्तों ने बाबा की महाआरती की। इसके बाद प्रभातफेरी निकाली गई। साईं बाबा फूलों से सुसज्जित पालकी में विराजमान थे। पालकी के आगे राधा-कृष्ण की वेशभूषा में कलाकार साईं के भजनों पर नृत्य की प्रस्तुति देते चल रहे थे। राधास्वामी नगर से शुरू हुई प्रभातफेरी आनंद नगर, चितावद चौराहा होते हुए पुन: राधास्वामी नगर पहुंची। यहां आरती के बाद प्रभातफेरी का समापन हुआ। प्रभातफेरी में भक्तों को स्वच्छ इंदौर-स्वस्थ इंदौर की शपथ दिलाई गई। बाबा की प्रभातफेरी बुधवार को सत्यदेव नगर से निकलेगी।
एकता का संदेश देते निकलेगी भगवान झूलेलाल यात्रा
सिंधी समाज के मार्गदर्शन में समाज के संतगण-ब्राह्मणों के सान्निध्य में इंदौर सिंधी समाज के समस्त संगठनों द्वारा चेटीचंड युवा समिति के बैनर पर इष्टदेव भगवान झूलेलाल के जन्मोत्सव चेटीचंड पर्व के उपलक्ष्य में 11 मार्च को एकता वाहन रैली निकाली जाएगी। चेटीचंड उत्सव समिति के संयोजक दयाल ठाकुर ने बताया, हर वर्ष चेटीचंड पर्व के एक सप्ताह पूर्व समाज की युवा शक्ति द्वारा पर्व का आमंत्रण इंदौर सिंधी समाज के सिंधी बाहुल्य इलाकों में समाजजन तक पहुंचाने और सिंधी धर्म-संस्कृति और भाषा को बढ़ाने के उद्देश्य से एकता वाहन रैली निकालता है। इस 4 वर्ष शहीद हेमू कालानी के 75वें बलिदान दिवस पर एकता का संदेश देती एकता वाहन रैली दशहरा मैदान से शुरू होकर साधु वासवानी उद्यान पर समाप्त होगी।
सिद्धाचल तीर्थ की भाव यात्रा में डूबे श्रद्धालु
जैनाचार्य विश्वरत्नसागर ने सीमंधर स्वामी जिनालय पर मंगलवार को गिरिराज जैन श्वेतांबर तपागच्छ उपाश्रय ट्रस्ट पीपली बाजार की मेजबानी में आयोजित सिद्धाचल तीर्थ की छारू कोसी भाव यात्रा की धर्मसभा में उक्त विचार व्यक्त किए। गच्छाधिपति जैनाचार्य दौलतसागर, नंदीवद्र्धनसागर, हर्षसागर, जीतरत्नसागर की निश्रा में आयोजित उत्सव में विभिन्न श्रीसंघों से जुड़े डॉ. प्रकाश बांगानी, शिखरचंद नागौरी, पारस बोहरा, शांतिप्रिय डोसी, दिलीप सी. जैन, यशवंत जैन, महेंद्र शाह सहित अनेक प्रमुख समाजसेवी उपस्थित थे। आचार्य हर्षसागर ने भी संबोधित किया। सभा के बाद आचार्य एवं संत मंदिर में निर्मित सिद्धाचल तीर्थ की झांकी के दर्शन करने पहुंचे। संचालन शेखर गेलड़ा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो