script

जल्द खुलेंगे धार्मिक स्थल , खजराना, रणजीत हनुमान मंदिर सुबह 5 से रात 9 बजे तक खुल सकेंगे

locationइंदौरPublished: Jul 08, 2020 11:59:42 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

कलेक्टर के साथ पुजारियों की बैठक

जल्द खुलेंगे धार्मिक स्थल , खजराना, रणजीत हनुमान मंदिर सुबह 5 से रात 9 बजे तक खुल सकेंगे

जल्द खुलेंगे धार्मिक स्थल , खजराना, रणजीत हनुमान मंदिर सुबह 5 से रात 9 बजे तक खुल सकेंगे

इंदौर। शहर के दो प्रमुख मंदिरों खजराना गणेश मंदिर और रणजीत हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों को खोले जाने को लेकर मंगलवार को कलेक्टोरेट में बैठक हुई। इसमें कलेक्टर मनीष सिंह के साथ खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट और रणजीत हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी दीपेश व्यास सहित अन्य अफसर मौजूद थे। बैठक में तय किया गया कि मंदिरों के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक ही खोले जाएंगे। एक-दो दिन में विस्तृत आदेश जारी कर दिए जाएंगे। रणजीत हनुमान मंदिर में 5 मिनट के अंदर 70 लोग परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। इनमें 40 लाइन में और 30 लोगों की प्रतीक्षालय में बैठने की व्यवस्था होगी।

कलेक्टर मनीष सिंह पत्र सौंपा
उधर दिगंबर जैन समाज के युवाओं ने मंगलवार को कलेक्टोरेट में कलेक्टर मनीष सिंह से चर्चा कर उन्हें पत्र सौंपा। युवाओं का कहना था कि दिगंबर जैन मंदिरों को खोलने की अनुमति देने के पहले एक बार आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से चर्चा करें। सरकारी नियमों के तहत अल्कोहल युक्त सैनेटाइज किया जाता है। जैन धर्म के सिद्धांत के अनुसार जैन मंदिर परिसर में कभी भी हम इस अल्कोहल युक्त को पसंद नहीं कर पाएंगे।


छह-छह फीट दूरी पर गोले बनाए गए
खजराना गणेश मंदिर और रणजीत हनुमान मंदिर में सबसे ज्यादा भक्तों की आवाजाही होती है। इसे देखते हुए छह-छह फीट दूरी पर गोले बनाए गए। दोनों मंदिरों में सोशल डिस्पेंसिंग के हिसाब से मार्किंग कर ली गई है। आने-जाने के दौरान सोशल डिस्टेंस बनी रहे इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सिंगार पूजा आरती करने के बाद गर्भ ग्रह बंद रहेगा। पुजारी कर्मचारी और श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा।

प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा
खजराना गणेश मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा। उसके बाद का हिस्सा भी भक्तों के लिए बंद रहेगा। यहां और गर्भगृह में सिर्फ पुजारियों की एंट्री रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो