scriptVIDEO : होलकर शासन के हाथियों का होता था इस घाट पर स्नान, लोगों ने पहुंचकर लिया शुद्धीकरण का संकल्प | Resolution of purifying river cleared of Gangaur Ghat | Patrika News

VIDEO : होलकर शासन के हाथियों का होता था इस घाट पर स्नान, लोगों ने पहुंचकर लिया शुद्धीकरण का संकल्प

locationइंदौरPublished: Jun 16, 2019 11:55:29 am

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान में शामिल हुए छत्रीबाग और आसपास के रहवासी

indore

VIDEO : पत्रिका अमृतं जलम् : गणगौर घाट की सफाई कर लिया नदी शुद्धीकरण का संकल्प

इंदौर. परंपरागत जल स्त्रोतों को फिर से जिंदा करने व सहेजने के लिए पत्रिका ने प्रदेशभर में अमृतम् जलम् अभियान चला रखा है। इस तारतम्य में आज होलकर कालीन गणगौर घाट की सफाई की गई।
आयोजन के दौरान छत्रीबाग सहित आसपास के रहवासी शामिल हुए और नदी शुद्धीकरण में अहम भूमिका निभाने का संकल्प लिया। हर रविवार को कान्ह व सरस्वती नदी की सफाई को लेकर पत्रिका समूह विशेष अभियान चला रहा है। इसके चलते आज 8 बजे पकृति प्रेमी, शहर के जागरूक नागरिक और आसपास के रहवासी बड़ी संख्या में गणगौर घाट पर इकट्ठा हुए।
INDORE
सभी ने घाट किनारे सफाई का अभियान चलाया। कोई झाड़ू लगा रहा था तो किसी ने घाट के नीचे नदी में उतरकर गाद को साफ किया। पत्रिका समूह के यूनिट हेड विजय जैन, गणेश चौधरी, पार्षद राजेश शुक्ला, गणेश यादव, जीतू कुशवाह, पिंकी बैतव व मनोरमा मिश्रा सहित कई समाजसेवी संगठनों व एनजीओ के कार्यकर्ता शामिल थे। घाट के किनारे से जल कुंभी को निकाला गया। सभी ने संकल्प लिया कि वे नदी के शुद्धीकरण और जल बचाव को लेकर लगातार प्रयास करेंगे।
लोकमाता ने बनाया था घाट

लोकमाता अहिल्याबाई ने देशभर में घाटों का निर्माण कराया था। इंदौर में गणगौर घाट भी उस फेहरिस्त में शामिल था जिसके किनारे शिव मंदिर बनाया गया। यहां पर गणगौर माता का पूजन की पुरानी परंपरा रही है। होलकर शासन के हाथियों का यहां पर स्नान कराया जाता था। धीरे-धीरे नदी गंदी हो गई और लोगों का आना बंद हो गया था। एक दशक पहले घाट की दुर्दशा को लेकर हिंदू संगठन ने बड़ा आंदोलन किया था जिसके बाद आईडीए ने उसका जीर्णोद्धार कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो