scriptस्वच्छता सर्वेक्षण : कौन से नंबर पर है इंदौर 6 मार्च पता चलेगा | Result of cleanliness survey till March 6 | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण : कौन से नंबर पर है इंदौर 6 मार्च पता चलेगा

locationइंदौरPublished: Feb 14, 2019 12:52:41 pm

दिल्ली में राष्ट्रपति घोषणा के साथ देंगे पुरस्कार

indore

स्वच्छता सर्वेक्षण : कौन से नंबर पर है इंदौर 6 मार्च पता चलेगा

इंदौर. लोकसभा चुनाव का असर स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 पर भी दिखाई दे रहा है। केंद्र सरकार लगातार तीन बार से सर्वेक्षण का नतीजा मई-जून में जारी करती रही, वहीं इस बार मार्च के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। 7 मार्च को नंबर वन शहर को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों पुरस्कृत किया जाएगा।
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को देखते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने सर्वे फरवरी के पहले सप्ताह में ही पूरा करवा लिया। अब सभी शहरों के स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान जो जानकारी सामने आई थी, उसके अनुसार नंबर तय करने का काम जारी है। बताया जा रहा है, ये काम इस माह के आखिरी सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर मंत्रालय ने सर्वेक्षण में भाग लेने वाले शहरों को अधिकृत तौर पर जो जानकारी भेजी है, उसमें 6 मार्च को दिल्ली के विज्ञान भवन में विजेता शहरों को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार दिया जाएगा।
इंदौर दौड़ में आगे

बताया जा रहा है, 1 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में इंदौर इस बार भी स्वच्छता में नंबर वन की दौड़ में सबसे आगे है। शहरों के सर्वेक्षण में इंदौर को लेकर काफी सकारात्मक संकेत नगर निगम के अफसरों को मिले हैं। इंदौर द्वारा कचरा निपटान के साथ उसे दोबारा उपयोग के लिए किए काम, ट्रेंचिंग ग्राउंड से पूरी तरह कचरा गायब करने के चलते इंदौर दौड़ में काफी आगे है। जनता द्वारा इंदौर में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जागरूकता के लिए टीम को दिए गए जवाब भी काफी ज्यादा हैं। उम्मीद की जा रही है, यहां किए गए कामों के चलते इस बार भी इंदौर का नंबर वन का ताज बना रहना तय है। हालांकि चंडीगढ़, विशाखापट्टनम, इलाहाबाद सहित अन्य शहर भी दौड़ में हैं।
-सर्वेक्षण रिजल्ट इस बार जल्द आने की उम्मीद है। हमें तैयारियों और किए गए काम के चलते विश्वास है, इंदौर तीसरी बार नंबर वन बनेगा।
आशीष सिंह, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो