scriptडिप्लोमा कोर्स छोडऩे वालों को भी मिलेगा परीक्षा का मौका | RGPV NEWS leave the diploma course in between, an opportunity | Patrika News

डिप्लोमा कोर्स छोडऩे वालों को भी मिलेगा परीक्षा का मौका

locationइंदौरPublished: Oct 20, 2018 06:47:51 pm

Submitted by:

amit mandloi

विशेष परीक्षा के फैसले से करीब 12 हजार को फायदा
 

News Bulletin

डिप्लोमा कोर्स छोडऩे वालों को भी मिलेगा परीक्षा का मौका

इंदौर.

आरजीपीवी (राजीव गांधी प्रोद्यौगिकी विवि) ने डिग्री कोर्स के साथ-साथ अब डिप्लोमा कोर्स करने वालों को भी पढ़ाई पूरी करने का फैसला लिया है। ऐसे छात्र जो निर्धारित अवधि में डिप्लोमा कोर्स पूरा नहीं कर पाए या फिर पढ़ाई छोड़ चुके थे अब वे दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। आरजीपीवी के इस कदम से करीब १२ हजार छात्रों को फायदा मिलेगा।
तकनीकी कोर्स पूरा करने के लिए समयावधि निर्धारित रहती है। कुछ समय पहले राजभवन ने आरजीपीवी को सभी कोर्स में समयावधि पूरी कर चुके छात्रों को अतिरिक्त मौके देने के निर्देश दिए थे। बीई, बीफार्मा, एमई, एमफार्मा, बीटेक और एमटेक के छात्रों को राहत मिली थी। अब डिप्लोमा कोर्स करने वालों के लिए भी अलग से परीक्षा कराने का फैसला हुआ है। प्रदेश के ८० से ज्यादा कॉलेजों में डिप्लोमा कोर्स पढ़ाया जा रहा है। आरजीपीवी से मिली जानकारी के अनुसार डिप्लोमा कोर्स के पंजीकृत छात्रों को भी दो परीक्षा के मौके दिए जा रहे है। इसमें दो से चार वर्षीय डिप्लोमा शामिल है। दसवीं के बाद होने वाले तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए २००८ से २०११ बैच, ४ चार के डिप्लोमा कोर्स के लिए २००४ से २०१० बैच और दो वर्षीय डीफार्मा के लिए २००८ से २०१३ बैच में एडमिशन लेने वालों को फायदा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो