scriptसही काम रुकेगा नहीं, गलत कोई करवा नहीं सकता | Right work will not stop, no one can get wrong done | Patrika News

सही काम रुकेगा नहीं, गलत कोई करवा नहीं सकता

locationइंदौरPublished: Aug 03, 2022 11:48:28 am

Submitted by:

Lokendra Chouhan

-नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव पहुंचे पत्रिका (न्यूज टुडे) कार्यालय, शहर विकास को लेकर की बात

सही काम रुकेगा नहीं, गलत कोई करवा नहीं सकता

सही काम रुकेगा नहीं, गलत कोई करवा नहीं सकता

इंदौर के नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव परसों शपथ लेने जा रहे हैं। इसके पूर्व वे आज सुबह न्यूज टुडे (पत्रिका) कार्यालय पहुंचे और शहर को लेकर खुलकर बातें की। उन्होंने इंदौर को लेकर अपना विजन रखा। शहर की सबसे बड़ी समस्या बिगड़ैल ट्रैफिक को बताते हुए इसमें सुधार का प्लान बताया। इंदौरियों के लिए राहत की बात कही कि कोई नया टैक्स फिलहाल वे शहर पर नहीं लादनेवाले। नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार कैसे दूर करेंगे, पूछने पर उनका साफ कहना है कि ये बिल्कुल नहीं चलेगा। जो काम सही होगा, उसे रोका नहीं जाएगा और जो गलत है, उसे कोई करवा भी नहीं सकता। ब्लैकमेलरों को बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही कहा कि शहर की आन-बान-शान व पहचान झिलमिल झांकियों की परंपरा को भी जिंदा रखने में योगदान करेंगे।
इंदौर. हाई कोर्ट में अतिरिक्त महाधिवक्ता जैसे महत्वपूर्ण पद पर रहे भार्गव के हाथ में काजल की कोठरी माने जाने वाली नगर निगम की कमान है। सौजन्य भेंट के लिए न्यूज टुडे में आए भार्गव ने इंदौर के चहुंमुखी विकास का विजन पेश किया। साथ में स्पष्ट किया कि सही काम किसी का भी होगा, वह रुकेगा नहीं और गलत काम कोई करवा नहीं सकता। स्थानीय संपादक लोकेन्द्र सिंह चौहान से चाय पर चर्चा के दौरान उन्होंने अपनी वकालत से लेकर शहर विकास को लेकर अपना विजन रखा। बताया कि दूर-दूर तक खानदान में कोई वकील नहीं था। जब मैं डिप्टी एजी बना, तब तक किसी डिपार्टमेंट व इंस्टिट्यूट का वकील भी नहीं था। निजी केस लड़ता था। मुझसे लोग बोलते थे कि बहुत खराब काम है, तुम परेशान हो जाओगे। उस दौरान ही मैंने अपनी लाइन स्पष्ट कर ली थी कि सही काम होगा तो किसी का भी कर देंगे, लेकिन गलत होगा तो हाथ जोड़कर मना कर देंगे। चाहे वह शिकायत करे या बुरा माने, उसकी चिंता नहीं है।

खेल व रोजगार पर फोकस
स्वच्छता में लगातार नंबर वन आ रहे हैं और आते रहेंगे। अन्य मोर्चों पर भी हम काम करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण व जरूरी शहर का ट्रैफिक है। उसके बाद हरियाली, खेल और शहर के युवाओं को रोजगार के लिए हम काम करेंगे, जिससे नए इंदौर का निर्माण होगा।

आर्थिक मजबूती पर जोर
भार्गव ने स्पष्ट किया कि इंदौर में कोई भी नया टैक्स नहीं लगेगा। जो टैक्स हैं, वह ईमानदारी से जमा हो जाए, इस पर फोकस होगा। इसके अलावा हम प्रयास करेंगे कि जनभागीदारी के काम हो, जिससे निगम की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। इसके अलावा नगर निगम संपत्तियों की सूची तैयार कराई जाएगी। उनकी लीज से लेकर किराया समय पर आ रहा है या नहीं, देखकर नियमित कराया जाएगा।

फ्री से सिस्टम होता कमजोर
ट्रेड लाइसेंस फ्री करने की बात पर भार्गव का कहना था कि चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने बिना सोचे-समझे घोषणाएं की थी। मैं चुनाव में जो बात बोल रहा था, वह अब देशभर में चल रही है। सभी अखबारों ने फ्री व मुफ्त की घोषणा बंद करने की वकालत की थी। फ्री देते रहेंगे तो आर्थिक ढांचे का क्या होगा? मैंने चुनाव विजन के आधार पर लड़ा है, जिसे पूरा करने की कोशिश की जाएगी।

शुक्ला अब करें सहयोग
कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला के पांच ओवर ब्रिज अपनी ओर से बनाने की घोषणा पर कहा कि हम जनसहयोग से काम की बात कर रहे हैं। उन्होंने बोला था तो आगे आकर देना चाहिए। बोलने व करने में अंतर होता है। नितिन गड़करी हाल ही में इंदौर आए और उन्होंने पांच ब्रिज की जगह बताकर बनाने की घोषणा की। ये होता है काम।

समय पर हो काम
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सहित शहर में कई जगहों पर विकास कार्य चल रहे हैं, हमारी प्राथमिकता पुराने कामों को जल्दी पूरा करने की होगी। समय पर काम हो जाएं, ये बड़ी जीत है। भार्गव ने ये स्वीकारा कि नगर निगम में अफसर व कर्मचारियों की कमी है जिसे दूर करने का प्रयास करेंगे।

ब्लैकमेलरों पर होगी मॉनिटरिंग
कहीं भी मकान बन रहा हो कुछ कलाकार सक्रिय हो जाते हैं और वे सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर देते हैं। मकान मालिक से ब्लैकमेलिंग करके शिकायत वापस लेते हैं। ये गोरखधंधा जोरों पर है। इस पर भार्गव का स्पष्ट कहना था कि पहली बात तो नक्शे के अनुरूप मकान बनाएं तो किसी से डरने की क्या जरूरत? पर ये भी नहीं है कि किसी को ब्लैकमेल करने का लाइसेंस मिल गया। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाएगा।

झांकियों की परंपरा रहेगी जिंदा
अनंत चतुर्दशी पर इंदौर में झांकियों के चल समारोह निकलने की परंपरा कायम है, जो हमेशा जिंदा रहेगी। इसको लेकर कुछ झांकी संचालक मुझसे मिले थे, सहायता राशि दोगुनी करने को कहा। पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी मांग पर विचार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो