scriptRise in the price of gold and silver | सोना-चांदी के भाव में आया उछाल | Patrika News

सोना-चांदी के भाव में आया उछाल

इंदौर में सोना के दाम नकदी में 52250 व चांदी 63100 रुपए के स्तर पर

इंदौर

Published: May 17, 2022 05:59:40 pm

इंदौर. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी व डॉलर में नरमी आने से घरेलू बाजार में सोना-चांदी के भाव उछल गए। चांदी 1800 व सोना 400 रुपए महंगा हुआ। कॉमेक्स पर सोना ऊपर में 1836.00 डॉलर प्रति औंस जाने के बाद यह 1822.70 डॉलर प्रति औंस रहा। चांदी ऊपर में 21.88 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया बाद में यह 21.78 डॉलर प्रति औंस पर रही। इंदौर सराफा बाजार बंद भाव में : सोना कैडबरी (99.50) 52250 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) 63100 रुपए प्रति किलो रही। आरटीजीएस में सोना कैडबरी 52200 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) चौरसा 63000 रुपए किलो रही। चांदी सिक्का 750 रुपए प्रति नग रहा।
एमसीएक्स पर 50 हजार पार हुआ सोना
एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई। सोना 50 हजार अंक पार हुआ। एमसीएक्स पर गोल्ड फ्यूचर्स 0.17 फीसदी मजबूत होकर 50,331 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है, हालांकि सिल्वर फ्यूचर्स 0.16 फीसदी गिरकर 60,831 रुपये प्रति किग्रा पर बना हुआ है। सोमवार के कारोबार में सोना 0.8 फीसदी मजबूत हुआ, जबकि चांदी में लगभग 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।
फेड के प्रस्तावित फैसलों का दिख रहा असर
एक्सिस सिक्योरिटीज के हेड ने कहा, पीली धातु में 1,800 डॉलर के स्तरों के नजदीक खरीद लौटी। इसकी मुख्य वजह डॉलर इंडेक्स में कमजोरी रही। डॉलर इंडेक्स 19 साल के ऊंचे स्तर 105 पर टिके रहने में नाकाम रहा और उसमें भारी कमजोरी देखने को मिली। डीएक्सवाई में हाल की गिरावट फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दरों में प्रस्तावित 50 बीपीएस की दो बढ़ोतरी का परिणाम हो सकती हैं। उन्होंने कहा, शॉर्ट टर्म के लिए बुलियन के लिए ट्रेंड पॉजिटिव नजर आता है। इसलिए गिरावट में खरीदारी ही सही रणनीति है। ग्लोबल मार्केट्स में, यूएस बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोतरी से यूएस डॉलर इंडेक्स पर प्रेशर कम होने से सोने की कीमतें 1,825.29 डॉलर पर फ्लैट रहीं। हाजिर चांदी 0.2 फीसदी कमजोर होकर 21.56 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।
डॉलर इंडेक्स 20 साल की ऊंचाई से फिसला
डॉलर इंडेक्स सोमवार को 20 साल की ऊंचाई से फिसलने के बाद आज स्थिर बना हुआ है। कमजोर डॉलर से दूसरी करेंसी होल्ड करने वाले खरीदारों के लिए सोना ज्यादा आकर्षक हो जाता है। हालांकि, बेंचमार्क यूएस 10-ईयर ट्रेजरी यील्ड्स बढ़ गई, जिससे बिना इंटरेस्ट वाले गोल्ड के लिए डिमांड सीमित हो गई। आर्थिक संकट के दौरान बुलियन को सेफ हैवन और महंगाई के खिलाफ हेज के तौर पर लिया जाता है।
सोना-चांदी के भाव में आया उछाल
सोना-चांदी के भाव में आया उछाल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: ठाणे के मुंब्रा इलाके में भारी बारिश से 16 फीट लंबी सुरक्षा दीवार ढही, 17 परिवारों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गयाCoronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 13,086 नए मामले, 24 की मौतWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपइमरान खान बिना कोकीन के दो घंटे भी नहीं रह सकते, पाक के मंत्री ने किया बड़ा दावाENG vs IND Edgbaston Test Day 5 Live: क्या अंग्रेजों को रोक पाएगा भारत, इंग्लैंड को जीत के चाहिए अब 119 रनNupur Sharma Case: सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के साथ खड़ी हुई ऑल इंडिया बार एसोसिएशनसिद्धू मूसेवाला के पिता का बड़ा बयान, बेटे की हत्या की 8 बार हुई कोशिश, गैंगस्टर चला रहे समानांतर सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.