मालवा में नहीं लगी आरओ मशीन, जार से चल रहा काम

Sanjay Rajak

Publish: May, 18 2018 11:03:16 AM (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
मालवा में नहीं लगी आरओ मशीन, जार से चल रहा काम

रेलवे आज तक नहीं लगवा पाया, पेंट्री कार में जार के पानी से बन रही खाद्य सामग्री

इंदौर. न्यूज टुडे.

मालवा एक्सप्रेस में यात्रा करने वालों को आरओ वॉटर से बना हुआ भोजन परोसा जा रहा है, लेकिन रेलवे द्वारा अभी तक मां वैष्णोदेवी के दरबार तक जाने वाली इस ट्रेन में आरओ मशीन नहीं लग पाई है। इसी पेंट्री कार के खाने खा कर यात्री 30 घंटे का सफर तय कर कटरा पहुंचते है। फिलहाल कॉन्ट्रेक्टर द्वारा आरओ जार का उपयोग कर खाना बनाया जा रहा है।

इंदौर से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में सबसे पहले मालवा एक्सप्रेस में ही पेंट्री कार का उपयोग किया जा रहा है। इसमें 58 प्रकार के फूड तैयार किए जाते हैं, जिसमें नाश्ते से लेकर भोजन तक शामिल है। सभी तरह के फूड पेंट्री कार में ही तैयार किए जाते हैं।

लगती है पेनल्टी

पेंट्री कार में बनने वाले खाने को लेकर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसके लिए रेलवे द्वारा स्टेशन और ऑन गोइंग ट्रेन में चेकिंग भी की जाती है, लापरवाही मिलने पर तत्काल कंपनी पर पेनल्टी लगा दी जाती है। पेंट्री कार में इसलिए विशेष तौर पर हर घंटे सफाई की जाती है। इसके साथ ही भोजन की गुणवत्ता को भी बरकरार रखा जाता है।

नहीं लगी है आरओ मशीन

आज सुबह न्यूज टुडे टीम ने कटरा के लिए रवाना हो रही मालवा एक्सप्रेस की पेंट्री कार का जायजा लिया। यहां पर नाश्ता तैयार हो चुका था और पैकिंग की जा रही थी। इसके साथ ही लंच की तैयारी की जा रही थी। खाना बनाने के लिए आरओ के जार में रखा पानी उपयोग किया जा रहा था। अंदर स्टोर रूम में कच्ची सब्जियों को रखा गया है, सब्जी खराब न हो, इसके लिए एक एक्जास्ट फैन भी लगाया गया है। वॉशरूम के ठीक सामने पेय पदार्थ को ठंडा रखने के लिए एक ड्रम में बर्फ के साथ वाशरूम का पानी ही मिलाया जा रहा था। बर्तन साफ करने के लिए हाईड्रेंट का पानी ही उपयोग में लिया गया।

सफाई का रखते हैं ध्यान

खाद्य सामग्री बनाने के लिए आरओ जार इंदौर में ही बुलवा लिए जाते है। पेंट्री कार में आरओ मशीन नहीं है। सफाई का भी पूरा ख्याल रखा जाता है।
विक्रम सिंह, सुपरवाइजर, सनराज हॉस्पिटेलिटी प्रावि

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned