script

इंदौर में ऐसे मन रहा रूप चौदस

locationइंदौरPublished: Nov 06, 2018 11:03:16 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

सजना-संवरना भी महंगा, पांच दिन पहले से ही बुक हो गए ब्यूटी पार्लर

indore

इंदौर में ऐसे मन रहा रूप चौदस

इंदौर. न्यूज टुडे.
पांच दिनी दीप पर्व का दूसरा दिन है। आज नरक चतुर्दशी के साथ रूप चौदस मनाई जा रही है। अलसुबह से महिलाएं तिल, सुगंधित तेल और उबटन लगाकर सौंदर्य निखारने में लगी हैं, वहीं शहर के तमाम ब्यूटी पार्लर में पांच दिन पहले से ही बुकिंग हो गई। इस बार सजना-संवरना महंगा जरूर हो गया है, लेकिन रूप निखारने के लिए महिलाएं रुपयों की चिंता नहीं कर रहीं।
आज स्वास्थ्य और सौंदर्य का पर्व रूप चौदस है। रूप चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहा जाता है। इसका संबंध स्वास्थ्य और सौंदर्य से है। शास्त्रों में कहा गया है कि करें शृंगार, भरे भंडार। यानी लक्ष्मी वहीं निवास करती है, जहां स्वच्छता हो, सुंदरता हो। मान्यता है कि सूर्योदय से पहले उबटन से स्नान पर धन-ऐश्वर्य प्राप्ति होती है। डॉक्टर कहते हैं कि शीत ऋतु की शुरुआत है। त्वचा में खुश्की आना शुरू हो जाती है। तेल, उबटन से स्नान पर खुश्की कम होती है।
५000 रुपए तक का पैकेज
आज सबसे ज्यादा भीड़ ब्यूटी पार्लरों में बनी हुई है। विजय नगर, पलासिया, साकेत, भंवरकुआं क्षेत्र में सबसे ज्यादा दाम बढ़े हैं। हेयर कट, स्पा, फेशियल व थ्रेडिंग के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग हुई है। धनतेरस के दूसरे दिन अर्थात रूप चौदस पर शहर के सभी ब्यूटी पार्लर में पैर रखने की जगह नहीं है। महिलाओं और युवतियों ने पहले से ही बुकिंग कर दी है और ब्यूटी पार्लर संचालित करने वाले लोगों ने भी एकदम से दाम बढ़ा दिए हैं। बताया गया है कि एक ग्राहक के लिए 1000 से 5000 रुपए तक का पैकेज तैयार किया गया है। जबकि अन्य दिनों में 500 से 2000 में सजना-संवरना हो जाता है। शहर में लगभग 2000 ब्यूटी पार्लर हैं। पलासिया, विजय नगर, सुखलिया, साकेत नगर, भंवरकुआं आदि क्षेत्रों में सबसे अधिक ब्यूटी पार्लर हैं। हेयर स्पा, फेशियल, ब्राइडल, थ्रेडिंग आदि के रेट तय से अधिक लिए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो