scriptआरटीओ : पोर्टल पर दिनभर में 15 वाहन रजिस्टर्ड , वाहनों की बिक्री गिरी | RTO: 15 vehicles registered in a day on the portal | Patrika News

आरटीओ : पोर्टल पर दिनभर में 15 वाहन रजिस्टर्ड , वाहनों की बिक्री गिरी

locationइंदौरPublished: Aug 12, 2022 11:19:24 am

Submitted by:

Anil Kumar Dharwa

पोर्टल पर नहीं हो रही खत्म वाहन डीलरों की परेशानी बीमा पालिसी नहीं हो रही अपडेटबैंक पोर्टल लिंक में दिक्कत

RTO

आरटीओ : पोर्टल पर दिनभर में 15 वाहन रजिस्टर्ड , वाहनों की बिक्री गिरी

इंदौर ।

एनआइसी के वाहन पोर्टल पर डीलरों को अभी भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अब धीरे-धीरे पोर्टल पर तकनीकी परेशानियों को दूर किया जा रहा है। जहां छह दिन में 15 वाहन रजिस्टर्ड हुए, वहीं अब हर दिन 15 वाहन रजिस्टर्ड होना शुरू हो चुके हैं। हालांकि अभी भी तकनीकी परेशानी जारी है, जिनका समाधान मुख्यालय से किया जा रहा है।
1 अगस्त से परिवहन विभाग ने एनआइसी के वाहन पोर्टल 4 पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन का अधिकार सीधे वाहन डीलरों को दे दिया है। वाहन डीलर अब वाहनों की बिक्री के साथ ही नंबर अलॉट तक कर रहे हैं। पोर्टल पर शुरुआत से ही कई दिक्कतें सामने आने लगीं, जिनमें मुख्य रूप से बीमा और आधार कार्ड अपडेट नहीं होना थी। अब इन परेशानियों का धीरे-धीरे समाधान हो रहा है, जिसके चलते वाहन रजिस्टर्ड होना शुरू हो रहे हैं। हालांकि अभी भी कई डीलर ऐसे भी हैं, जहां अभी भी तकनीकी परेशानी के चलते वाहन रजिस्टर्ड नहीं हो पा रहे हैं। विभाग इनकी परेशानियों को दूर करने में जुटा हुआ है।
पहले हर दिन 400 वाहनों का पंजीयन

जानकारों का कहना है कि पहले कार्यालय में हर दिन चार पहिया और दुपहिया वाहन मिलाकर हर दिन करीब 400 वाहन रजिस्टर्ड होते थे, जिनमें 300 से 350 के बीच दुपहिया और 70 -80 चार पहिया वाहन शामिल हैं, लेकिन नए पोर्टल पर परेशानियों की वजह से 15 -20 वाहन ही रजिस्टर्ड हो पा रहे हैं। हालांकि यह परेशानी इंदौर जिले में ही
नहीं, पूरे प्रदेश में आ रही है। जिस वजह से वाहन अन्य जिलों में भी रजिस्टर्ड कराए जाने में डीलर असमर्थ हैं। जबकि पूर्व में जब यह व्यवस्था नहीं थी तो बड़ी संख्या में वाहन अन्य जिलों में रजिस्टर्ड हो रहे थे। एआरटीओ मिश्रा ने बताया कि डीलर अन्य जिलों में वाहन रजिस्टर्ड कराने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पोर्टल इसकी अनुमति नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी परेशानियों का जल्द ही समाधान हो जाएगा।
दो दिन में हो रही बीमा पॉलिसी अपलोड

नए वाहन पोर्टल पर डीलरों को खासी परेशानी हो रही है। बीमा पॉलिसी अपलोड में सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। दो दिन बाद अपलोड हो रही हैं। डीलरों ने अन्य राज्यों की तरह यहां पर भी व्यवस्थाएं किए जाने की मांग रखी है। डीलरों का कहना है कि मैन्युअल पॉलिसी अपलोड किए जाने की सुविधा दी जाना चाहिए।
पोर्टल से जुडऩे में आ रही दिक्कत

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने कहा कि पोर्टल नया है, तकनीकी परेशानी धीरे-धीरे दूर हो रही है। फिलहाल ऑटोमोबाइल डीलरों को बैंकों के पोर्टल से जोडऩे में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में मुख्यालय को अवगत करा दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही परेशानी दूर रहो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो