scriptruchi soya | चोरी से नदी में गंदा पानी डाल रही थी बाबा रामदेव से जुड़ी कंपनी, दफ्तर हुआ सील | Patrika News

चोरी से नदी में गंदा पानी डाल रही थी बाबा रामदेव से जुड़ी कंपनी, दफ्तर हुआ सील

प्रशासन ने दो फैक्ट्री की सील, चार में उत्पादन बंद करवाया

इंदौर

Published: December 29, 2021 09:57:33 pm

इंदौर. कान्ह नदी में गंदा पानी छोडऩे वाले उद्योगों पर जिला प्रशासन की कार्रवाई बुधवार को भी जारी रही। प्रशासन की टीमों ने इस दौरान दो फैक्ट्रियों को जहां सील कर दिया, वहीं चार फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद करवा दिया गया है। जिन फैक्ट्रियों को सील किया गया, उनमें बाबा रामदेव से जुड़ी रुचि सोया कंपनी का दफ्तर भी शामिल है।
जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम के अफसर सुबह अपर कलेक्टर पवन जैन और अन्य अफसरों की टीमों ने तलावली चांदा में नदी में गंदा पानी मिलना पाया था। जांच के दौरान पता चला की रूचि सोया कंपनी से लगभग २.५ किलोमीटर की एक लंबी पाइप लाइन जमीन के अंदर चोरी-छीपे डाली गई थी। इसके जरिए यहां का पूरा गंदा पानी यहां से बहने वाले नाले में छोडा जा रहा था। ये नाला आगे जाकर कान्ह नदी में मिलता है। इसके बाद टीमों ने मेसर्स रूचि सोया इण्डस्ट्रीज के तलावली चांदा स्थित प्रशासनिक भवन को सील कर दिया। साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने यहां से दूषित जल के नमूने लेने के साथ ही कंपनी को नोटिस भी जारी किया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने 24 घंटे का समय कंपनी को यहां डाली गई पाइप लाइन को हटाने के लिए दिया है। उद्योग का प्रशासनिक भवन सील कर 24 घण्टे के अंदर पाईप लाइन हटाने के लिए कंपनी को कहा गया है। इसी तरह से मेसर्स श्री गणेश स्टीच वायर कंपनी, अवन्तिका नगर सेक्टर-ए को भी सील किया गया। इस कंपनी में वायर गेल्वनाईजिंग का काम किया जाता है। इस काम में बड़ी मात्रा में रसायनों का प्रयोग होता है। यहां से निकलने वाले पानी को बगैर उपचार किए सीधे बाहर छोडा जा रहा था जो कि नरवल नाले में मिलता था। जो बाद में कान्ह नदी में मिल रहा था। इस फैक्ट्री को भी तुरंत सील कर दिया गया। इसके अलावा बॉटल वाशिंग की फैक्ट्री मेसर्स सतगुरू इंजीनियरिंग, प्लॉट नं. 31, अवन्तिका नगर, के साथ ही आलू चिप्स की कंपनी मेसर्स ललीत नमकीन 365-ए अवन्तिका नगर सेक्टर-ए एवं मेसर्स सोनू वेफर्स, 22 अवन्तिका नगर, सेक्टर-ए, से भी दूषित पानी बाहर छोड़ा जा रहा था। इसी तरह से मेसर्स तिरूपति फॉर्मा, 1, अवन्तिका नगर, सेक्टर-ए, भी बगैर दूषित जल को ट्रिट किए सीधी सांवेर रोड स्थित सीइटीपी में भेजा जा रहा था। इन सभी फैक्ट्रियों में उत्पादन को बंद करवा दिया गया है।
प्रशासन द्वारा सील किया गया रुचि सोया का दफ्तर। उस तरह छ
प्रशासन द्वारा सील किया गया रुचि सोया का दफ्तर। उस तरह छ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.