scriptकालेज में प्रवेश के लिए बदलेंगे नियम, बढ़ सकती है फीस | Rules will change for admission in college | Patrika News

कालेज में प्रवेश के लिए बदलेंगे नियम, बढ़ सकती है फीस

locationइंदौरPublished: Feb 12, 2022 05:27:47 pm

Submitted by:

deepak deewan

प्रवेश समिति और फीस निर्धारण समिति बनाई

college.png

प्रवेश समिति और फीस निर्धारण समिति बनाई

इंदौर। मध्यप्रदेश में जहां एक ओर यूनिवर्सिटीज में परीक्षाएं चल रहीं हैं वहीं अगले सत्र की तैयारियां भी प्रारंभ हो गई हैं. इसी तारतम्य में अगले सत्र में प्रवेश को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय— डीएवीवी ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। खास बात यह है कि 2022-23 सत्र में नई शिक्षा नीति के तहत दाखिले होंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश समितियां बना ली है. यह भी माना जा रहा है कि इस साल फीस में मामूली वृद्धि हो सकती है.

अधिकारियों के मुताबिक नए सत्र यानि 2022-23 में प्रवेश जून-जुलाई से शुरू हो जाएंगे। उसके पहले समितियों को सीईटी, नान सीईटी, एमटेक-एमई और पीएचडी से जुड़े नियम बनाना है। अधिकारियों के मुताबिक सभी समितियों के प्रमुख की जिम्मेदारी डा. अशुतोष मिश्रा को सौंपी है। प्रवेश समिति को विज्ञापन से लेकर ब्रोशर तैयार करना, आवेदन बुलवाना, प्रवेश नियम व प्रक्रिया पर नजर रखना है। समिति ही मेरिट की सूची बनाएगी।

बड़ी खबर: टल सकती है 10वीं और 12वीं की परीक्षा, बोर्ड पहुंचा हाईकोर्ट

learning.png
सूत्रों के मुताबिक नए सत्र में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की राशि बढ़ सकती है। विवि सूत्रों के अनुसार फीस में वृद्धि इस बार तय सी लग रही है. दरअसल दो साल से फीस में कोई बदलाव नहीं हुआ है। विभागों में 2019 में तय फीस ही विद्यार्थियों से वसूली जा रही है। कोरोना की वजह से विश्वविद्यालय के विभागों में फीस नहीं बढ़ाई है। माना जा रहा है कि इस साल फीस में मामूली वृद्धि हो सकती है।
सूत्रों के मुताबिक प्रत्येक विभाग ने आठ-दस प्रतिशत फीस बढ़ाने पर जोर दिया है। हालांकि इससे कम ही फीस बढ़ाने पर सभी सहमत हो सकते हैं. विश्वविद्यालय ने इसके लिए बाकायदा फीस निर्धारण समिति बनाई है। डा. अशुतोष मिश्रा को अध्यक्ष बनाया है, जबकि डा. संगीता जैन, डा. अभय कुमार, डा. कन्हैया आहूजा और वित्त नियंत्रक को सदस्य के रूप में रखा है। ये सभी सदस्य विधिवत प्रक्रिया के तहत फीस बढ़ाने की सलाह दे सकते हैं.
https://www.dailymotion.com/embed/video/x87ue44
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो