सात समंदर पार मॉरीशस से पंडित को आया भारतीय पद्धति से विवाह और गणेश यज्ञ का न्यौता

सात समंदर पार मॉरीशस से पंडित को आया भारतीय पद्धति से विवाह और गणेश यज्ञ का न्यौता

Sudhir Pandit | Publish: Jun, 17 2019 08:08:01 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- छोटे से शहर में शिव पंचायत से लेकर दुर्गा के भी मंदिर, मां बगुलामुखी के मंदिर का निर्माण भी

 


इंदौर। विदेशों में बसे भारतीय परिवारों ने भले ही वहां की सभ्यता को पिछले दो-तीन दशकों में आत्मसात कर लिया हो, लेकिन भारतीय संस्कृति के प्रति उनका लगाव और भाव आज भी जस का तस है बल्कि और तेजी से बढ़ रहा है। बात यदि मॉरीशस की करें तो वहां के अनेक परिवार अपने मांगलिक प्रसंगों में भारतीय कर्मकांड जानने-समझने वाले पंडितों को ही आचार्यत्व का जिम्मा देना पसंद करते हैं। आगामी 27 जून को ऐसे ही एक परिवार ने अपने बेटे के विवाह की शास्त्रोक्त क्रियाएं संपन्न कराने के लिए अन्नपूर्णा मंदिर के आचार्य पुत्र महेशदत्त शास्त्री को न्यौता भेजा है।
मॉरीशस वैसे तो बहुत छोटा देश है और वहां भारतीय परिवारों की संख्या बहुतायत में है। ऐसे ही एक परिवार ने मॉरीशस के रोजवेल शहर में अपने बेटे का विवाह हिंदू पद्धति से कराने का निर्णय लिया है और उस विवाह को शास्त्रोक्त विधि से संपन्न कराने का निर्णय लिया है। जिस परिवार में यह विवाह समारोह हो रहा है, उसके मुखिया नागेंद्र शर्मा मूलत: सेंधवा के रहने वाले हैं और पिछले 20 वर्षों से इस शहर में रहकर गजानंद आश्रम के आचार्य पद पर आसीन हैं। विवाह के अलावा वहां 11 दिवसीय गणेश महायज्ञ का आयोजन भी इंदौर के पंडित के निर्देशन में होगा। मां बगुलामुखी पीतांबरा देवी की स्थापना भी की जा रही है, जिसके लिए मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। मां बगुलामुखी की प्रतिमा जयपुर से ले जाई जाएगी। मॉरीशस में लगभग सभी हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर बने हुए हैं लेकिन सबसे ज्यादा मंदिर और अनुष्ठान गणेशजी के होते हैं। नागेंद्र शर्मा भी रोजवेल शहर में रहते हुए अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी आदि देशों में भागवत ज्ञानयज्ञ के माध्यम से भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। रोजवेल में लगभग 40 हजार हिंदू परिवार निवासरत हैं और सभी भारतीय पर्व वहां धूमधाम से मनाए जाते हैं। इस छोटे से शहर में करीब 20 मंदिर हैं।

आचार्य १९ जून को मुंबई से रवाना होंगे और नागेंद्र के बेटे गोविंद व खेमराज की बेटी दीक्षा का विवाह २७ जून को भारतीय रस्मों से होगा।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned