scriptSamples of more than 20 passengers have been sent for RT-PCR test | कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने बढ़ाई चिंता , अब सफर के बाद सभी यात्रियों की होगी जांच | Patrika News

कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने बढ़ाई चिंता , अब सफर के बाद सभी यात्रियों की होगी जांच

सोमवार को ऐसे 20 से ज्यादा यात्रियों के सेंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं....

इंदौर

Published: November 30, 2021 12:17:32 pm

इंदौर। विदेशों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने इंदौर के स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है। नए वैरिएंट के बाद विदेशों से आने वालों की जांच में खास ऐहतियात बरती जाएगी। इसे लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी की है। 1 दिसंबर से एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों पर यह गाइडलाइन लागू हो जाएगी।

210817-covid-test-houston-ew-346p-823193.jpg
corona virus

स्वास्थ्य विभाग को नवंबर में विदेश यात्रा कर एयरपोर्ट पहुंचे 150 यात्रियों की सूची भी उपलब्ध करवाई है। इनके फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाए जा रहे हैं। जांच के लिए विभाग ने शहरी थाना क्षेत्र के अनुसार कुल 34 टीमें बनाई हैं। ये टीमें यात्रियों को ढूंढकर उनके सेंपल ले रही है। सोमवार को ऐसे 20 से ज्यादा यात्रियों के सेंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

इन देशों से आए ज्यादातर यात्री

इंदौर एयरपोर्ट पर आए यात्रियों ने अलग-अलग देशों की यात्रा की है। मिली सूची के अनुसार 150 से इनमें से ज्यादातर पाकिस्तान, यूके, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी के है विदेश से आने वालों में एक 6 माह का बच्चा भी है।

11 देश रिस्क कैटेगिरी में, हर यात्री पर नजर

गाइडलाइन में यूरोपीय देशों सहित 11 देशों को रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। यहां से आने वाले सभी यात्रियों की भारत आने पर एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। इसके साथ ही अन्य देशों से आने वाले यात्रियों में से भी 5 प्रतिशत यात्रियों की रेंडमली जांच होगी। विदेश से आने वालों को 14 दिनों का यात्रा रिकॉर्ड सेल्फ डिक्लेरेशनल के साथ देना होगा। गलत जानकारी पाई जाने पर यात्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दुबई से आने वाले यात्रियों की भी जांच

दुबई से हर बुधवार इंदौर आने वाली फ्लाइट के यात्रियों में से रेंडमली 5 प्रतिशत यात्रियों की यह जांच एयरपोर्ट पर होगी। रेंडमली जांच में कोई यात्री पॉजिटिव आता है तो वहीं प्रोटोकॉल रहेगा जो रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वालों के लिए बनाए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.