scriptसर्वपितृ अमावस्या पर बनी भ्रम की स्थिति, दो दिन मनेगी | sarvapitri amavasya will be for two days this year | Patrika News
इंदौर

सर्वपितृ अमावस्या पर बनी भ्रम की स्थिति, दो दिन मनेगी

सोमवार को प्रात: 11. 32 पर अमावस तिथि लगेगी जो कि दूसरे दिन 9 तारीख को प्रात: 9.16 तक रहेगी।

इंदौरOct 08, 2018 / 10:06 am

amit mandloi

amavsya

सर्वपितृ अमावस्या पर बनी भ्रम की स्थिति, दो दिन मनेगी

इंदौर. सर्वपितृ अमावस्या को लेकर भ्रम की स्थिति है। दो दिन अमावस्या होने से दो दिन सर्व पितृ अमावस्या होगी। सोमवार को कुछ लोग अपराह्न में तिथि होने से जहां सर्व पितृ अमावस्या करेंगे तो कुछ लोग मंगलवार को उदया तिथि के हिसाब से अमावस्या का श्राद्ध करेंगे।
amavsya-2
ज्योतिषाचार्य पं. गुलशन अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को प्रात: 11. 32 पर अमावस तिथि लगेगी जो कि दूसरे दिन 9 तारीख को प्रात: 9.16 तक रहेगी। दोनों ही दिन अमावस तिथि रहेगी। पहले दिन सूर्योदय को न छूने की वजह से पितृ कार्य व तर्पण आदि के लिए उपयुक्त रहेगी। दूसरे दिन 9 तारीख को सूर्योदय के समय व्याप्त होने से अन्न दान के लिए उपयुक्त रहेगी। हिंदू धर्म में अश्विन मास के कृष्ण पक्ष के दौरान पितृ पक्ष आता है। 15 से 16 दिनों तक चलने वाले इस काल में पितरों की शांति और परिवार का सुख पाने के लिए धार्मिक कर्मकांड किए जाते हैं। इस वर्ष 24 सितंबर से पितृ पक्ष प्रारंभ हुए और समापन सर्व पितृ अमावस्या के साथ होगा। इस दिन महालय भी है जिसे बंगालियों में महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्योतिषियों के मत में भी अंतर है। कुछ लोग सोमवार को तो कुछ लोग मंगलवार को सर्व पितृ अमावस्या मान रहे हैं।
हंसदास मठ पर तर्पण की नि:शुल्क व्यवस्था

हंसदास मठ पर तर्पण अनुष्ठान में 9 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या के उपलक्ष्य में तर्पण के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। जिन लोगों को अपने दिवंगत परिजनों की मृत्यु की तिथि ज्ञात नहीं है अथवा जो किसी कारण से पूर्व तिथि पर तर्पण नहीं कर सके हैं, वे मंगलवार को सुबह 7.30 बजे हंसदास मठ पर कर सकते हैं, जहां तर्पण की सभी व्यवस्थाएं नि:शुल्क की गई हैं।

Home / Indore / सर्वपितृ अमावस्या पर बनी भ्रम की स्थिति, दो दिन मनेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो